मौसम खराब: हिलक्वीन में बढ़ी जर्बदस्त ठंड

मसूरी। पहाड़ों की रानी मसूरी में विगत चार दिनों से मौसम खुलने का नाम नहीं ले रहा है बदलते मौसम के मिजाज से हिल क्वीन जर्बदस्त ठंड की चपेट में आ गई सोमवार को पूरे दिन रिमझिम बारिश का सिलसिला रहा जारी।
हिलक्वीन ऑफ मसूरी में मौसम की बेरूखी से आम जनजीवन प्रभावित होता जा रहा है। बीते चार-पांच दिनों से शहर जर्बदस्त ठंड की चपेट में आ गया है। नये साल के आरम्भ होते ही मौसम ने करवट बदलनी शुरू की तो तापमान एकाएक लुढक आया। पहले दिन घने बादलों के बीच बारिश ने दश्तकत दी तो शनिवार को बर्फवारी ने पहाडों की रानी को अपने चांदी रंग के आगोश में सिमट लिया। हिमपात के बाद लोगों को उम्मीद बनी की अब मौसम खुलेगा लेकिन शनिवार रात्री के समय आसमान पर जरूर चाॅन्द तारेां की जगमगाहट देखने को मिली आसमान से पाला की मोटी परत ने बर्फ को मजबूत कर दिया और रविवार होते ही फिर काले बादलों ने आसमान पर डेरा डाल दिया। वहीं सोमवार को पूरे दिन बारिश का दौर जारी रहा है। मौसम के मिजाज को देखते हुये मौसम विभाग की भविष्यवाणी भी सटीक साबित होती नजर आ रही है। यदि मौसम का रूतबा ऐसा ही रहा तो पहाडों की रानी मसूरी में सीजन के तिसरे हिमपात से मना नही किया जा सकता है।शहर मे हाडकपा देने वाली ठंड से लोगों को राहत देने के लिये नगर पालिका परिषद शहर की विभिन्न चौक चौराहो पर अलाव जलाकर राहगिरों को ठंड से निजात देने का भरसक प्रयास करते जा रहे है।

फिसलन ने बढ़ाई लोगों की दुश्वारियां

मसूरी। पहाड़ों की रानी मसूरी में बर्फवारी के तीसरे दिन भी लोगों को आवाजाही में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। पिक्चर पैलेश से लंढौर को जाने वाली सड़क पर फिसलन से खासतौर पर दो पहिया वाहनों का चलन दुश्वार हो गया जबकि बर्फ की फिसलन में चार पहिया वाहन भी रेंगते रहे जिस कारण जाम से लोग पूरे दिन परेशान रहे है।
गत शनिवार को हुये हिमपात से जहां पूरी मसूरी ठंड के आगोश में आ गई, वहीं बर्फ से लोगों को तीसरे दिन भी निजात मिलती नजर नहीं आ रही है। शहर के कई मुख्य मार्गों पर बर्फ की फिसलन से लोगों को चलना भारी पड़ रहा है। पिक्चर पैलेश से लंढौर को जाने वाली सड़क पर पूरे दिन वाहन फिसलते नजर आए, वहीं पैदल राहगीरों से लेकर दोपहिया वाहन चालकों के लिये यहां से निकल पाना खतरे से खाली नहीं है। ढालदार मोटर मार्ग होने के कारण लंढौर-टिहरी बस स्टैंड को जाने वाले अधिकांश चार पहिया वाहन कई घंटो तक बर्फ में रेगतें रहे जिस कारण पूरे दिन जाम की स्थिति से लोगों को रूबरू होना पड़ा है। बर्फ में पड़े पाला के कारण जहां पैदल राहगीरों के पाव जमीन पर नहीं टिक पा रहे और गिरते उठते सफर तय कर रहे। वहीं दो पहिया वाहनों को लोग धक्का देकर सड़क से निकाल रहे है बर्फ की फिसलन से लोगों को लंढौर क्षेत्र में जाना मुश्किल भरा हो गया है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें