सिर पर सफ़ेद बाल देख मत हों परेशान, आपके लिए है ये आसान कुदरती समाधान

हर किसी को बाल काले ही अच्‍छे लगते हैं लेकिन जब यह बिना बुढापे के ही सफेद होने लगें तो दिल घबरा सा जाता है। पर आपको जानना होगा कि बाल सफेद क्‍यों हो जाते हैं वो भी तब जब हमारी खेलने खाने की उम्र होती है। कम उम्र में ही बाल सफेद होना अब आम बात हो गई है, जबकि पहले बाल सफेद होना बूढ़े होने की निशानी मानी जाती थी। खैर घबराने की जरूरत नहीं है, आज हर किसी की दिनचर्या ही ऐसी हो गई है कि उनके खान-पान के साथ-साथ पूरा टाइम टेबल ही बदल गया है। फिर भी अगर आप अपने सफेद बाल को काल करना चाहते हो तो कुछ ऐसे उपाय हैं जिसकी मदद से अपने बाल को काला कर सकते हो।

उम्र बढ़ने के साथ-साथ बालों का सफेद होना बेहद स्वाभाविक है लेकिन बदलती जीवनशैली, प्रदूषण और खानपान की गड़बड़ी जैसी बहुतेरे बदलावों के फलस्वरूप बालों का कम उम्र में सफेद हो जाना आज हर चार में से एक व्यक्ति की समस्या तो है ही। आप बालों की लाख कलरिंग कर लें, डाइ से छुपा लें या सफेद बाल हटा लें, ये सब आपकी समस्या का प्रभावी हल कभी नहीं हो सकते हैं। इसके लिए यह समझना बेहद जरूरी है कि इस समस्या की जड़ क्या है, तो ही इससे निपटने में आपको आसानी होगी।

सफ़ेद हो चले बालों के लिए आंवला का भी उपयोग किया जाता है, आंवला को मेंहदी और रीठा में मिलाकर बालों पर लगाए। लगभग एक घंटे बाद बाल को पानी से धो लें। यह प्रक्रिया सप्ताह में दो-तीन बार ऐसा करने से आपके सफेद बाल काले होने लगेंगे।सफेद बाल को काला करना है तो आप कच्चा पपीता ले लें और उसे पीस कर पेस्ट बना ले। अब इसे सप्ताह में दो से तीन बार अपने बालों पर लगाएं। दस से पंद्रह मिनट तक इसे बालों में ही लगे रहने दें उसके बाद केवल पानी ने धो ले। ऐसा करने पर आपके बालों का झड़ना भी बंद होगा और सफेद बाल भी धीरे-धीरे काले हो जाएंगे।

एलोवेरा का नाम तो सब जानते हैं। लेकिन इसकी उपयोगिता हर किसी को नहीं पता होती, बालों में एलोवेरा लगाने से बालों का झड़ना तो कम होता ही है साथ में बालों की सफेदी को भी कम करता है। बाल काला करने के लिए आप एलोवेरा जेल इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर एलोवेर का पौधा है तो उसके पत्ते के उपरी परत को हटा देने के बाद उसे अंदर के जेल को अपने बालों में लगाए। ऐसा करने से आपके सफेद बाल जल्द ही काले हो जाएंगे।

आमतौर पर प्याज का उपयोग तो केवल खाने में ही प्रयोग किया जाता है लेकिन आपको बता दें कि प्याज का रस बालों में लगाने ने सफेद बाल भी काले होते हैं। इसको लगाने से न सिर्फ बालों की सफेदी में कमी आएगी बल्कि बालों को चमक भी देगा।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें