हिसार में बढ़ी डेंगू के मरीजों की संख्या, सोमवार को जिले में आए सामने 25 नए केस

हिसार: जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ती (Dengue patients increased in Hisar) जा रही है. हिसार में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़कर 208 हो चुकी है. सोमवार को जिले में 25 नए डेंगू के मामले सामने आए. शहर के अस्पतालों की बात की जाए तो लगभग सभी अस्पतालों में डेंगू के मरीज बड़ी संख्या में दाखिल हैं, क्योंकि आसपास के जिलों से भी लोग यहां इलाज करवाने आए हुए हैं. जिले के कई क्षेत्रों में भरे हुए पानी में डेंगू का लारवा पाया गया है.स्वास्थ्य विभाग की तरफ से पानी में दवाई और डीजल का छिड़काव किया जा रहा है. वहीं नगर निगम लगातार फोगिंग कर रहा है. प्लेटलेट्स डोनर की बेहद कमी है. डेंगू की बीमारी में जान बचाने के लिए प्लेटलेट्स की बेहद जरूरत होती है, लेकिन हिसार में प्लेटलेट्स डोनर और ब्लड बैंक में प्लेटलेट्स यूनिट की बेहद कमी है. जिससे की ये बीमारी जानलेवा होती जा रही है. हिसार में गिने-चुने चार से पांच अस्पतालों और ब्लड बैंक लैब में प्लेटलेट्स डोनेशन की मशीन की सुविधा उपलब्ध है. 

एक व्यक्ति को प्लेटलेट्स डोनेशन के लिए करीब 1 घंटे से ज्यादा का समय लगता है. जिसके कारण बहुत कम यूनिट बन पाती हैं. इसी कमी के कारण लोगों को प्लेटलेट समय पर नहीं मिल पाती और लोग अपने परिजनों जान बचाने के लिए सोशल मीडिया पर डोनेशन के लिए लगातार अपील कर रहे हैं. 

डिप्टी सिविल सर्जन डॉक्टर सुभाष खतरेजा ने बताया कि जिले में अब तक 1332 डेंगू आशंकित लोगों के सैंपल लिए गए. इनमें से 208 लोगों को डेंगू का संक्रमण मिला. 133 व्यक्ति फिलहाल डेंगू से रिकवर हो चुके हैं और 74 मरीज डेंगू सक्रिय हैं. उन्होंने नागरिकों से डेंगू की बीमारी से बचने के लिए सभी सावधानियां अपनाने की अपील की है. सिविल सर्जन ने कहा कि बुखार आने पर घर में इलाज ना करें. सीधा डॉक्टर से संपर्क करें.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें