ये हैं द कश्मीर फाइल्स के ऐसे सीन जिन्हें आप नहीं देख सके, सेंसर बोर्ड ने हटाने का दिया था आदेश

पहले ये चर्चा था कि द कश्मीर फाइल्स से एक भी सीन नहीं हटाया गया था. तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता संकेत गोखले का ट्वीट चर्चा में था. जिसमें उन्होंने कहा था कि विवेक अग्निहोत्री सेंसर बोर्ड में हैं और फिल्म में एक भी कट नहीं था.

निर्देशक विवेक अग्निहोत्री की फिल्म द कश्मीर फाइल्स का डंका अभी भी खूब बज रहा है. हर कोई इस फिल्म की तारीफ कर रहा है और इसके साथ इमोशनली जुड़ भी रहे हैं. फिल्म को देखने वाला हर व्यक्ति इमोशनल हो रहा है. द कश्मीर फाइल्स फिल्म ने अब तक 200 करोड़ से ज्यादा कमाई कर ली है. लेकिन क्या आप जानते हैं इस फिल्म के कुछ ऐसे सीन चर्चा में हैं जिन्हें सेंसर बोर्ड ने काट दिया था.

1. फिल्म से नेशनल फ्लैग के जमीन पर गिरने के सीन को हटा दिया गया है. सेंसर बोर्ड ने फिल्म से इस सीन को हटाने की सलाह दी.

2. यूनिवर्सिटी का नाम JNU से बदल दिया गया था, क्योंकि यह विवादित हो सकता था. इसे बदलकर ANU किया गया था.

3. इसके साथ विश्वविद्यालय की दीवार पर लिखे रेप शब्द को ब्लर करवा दिया गया था.

4. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पूर्व पीएम की फोटो में आतंकी भी साथ में था. ये सीन भी हटवाया गया था और इसे जनता नहीं देख सकती.

5. एक सीन में डिस्को सीएम लिखा हुआ था, सेंसर बोर्ड ने इसे हटाने की सलाह दी और यह काट दिया गया था.

6. टीवी चैनल के लोगो को भी काट दिया गया था.

7. पंडित और हिंदू शब्दों के साथ लिखीं गलियां भी काट दी गईं थीं, क्योंकि इससे लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंच सकती थी.

बता दें, पहले ये चर्चा था कि द कश्मीर फाइल्स से एक भी सीन नहीं हटाया गया था. तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता संकेत गोखले का ट्वीट चर्चा में था. जिसमें उन्होंने कहा था कि विवेक अग्निहोत्री सेंसर बोर्ड में हैं और फिल्म में एक भी कट नहीं था.

विवेक अग्निहोत्री ने ट्वीट करके बताया था कि कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सर्टिफिकेशन ने शुरू में कई सारे कट दिए थे. 24 कट्स बताए थे. लेकिन फिर थोड़ी बहस हुई. सदस्यों को समझाने में 2 महीने लग गए थे. इस्लामिक टेररिस्ट शब्द से उन्हें दिक्कत थी तो मैंने डॉक्यूमेंट भी दिखाए थे.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें