हुंडई मोटर इंडिया के आईपीओ को सेबी की मंजूरी, जानिए कब हो सकती है लॉन्चिंग

नई दिल्ली। मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटीज ऐंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) ने दक्षिण कोरिया की कंपनी हुंडई मोटर की भारतीय इकाई हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड को आईपीओ लॉन्च करने के लिए हरी झंडी दे दी है। कंपनी ने इस इश्यू के लिए जून के महीने में ही सेबी के पास ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) जमा कराया था। हुंडई मोटर का आईपीओ अगले महीने अक्टूबर में लॉन्च किया जा सकता है। माना जा रहा है की हुंडई मोटर का आईपीओ देश में अभी तक सबसे बड़ा आईपीओ साबित हो सकता है। इस आईपीओ में ऑफर फॉर सेल के जरिए प्रोमोटर्स के शेयरों की बिक्री की जाएगी।

इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड का प्रस्तावित आईपीओ 3 अरब डॉलर का है। बताया जा रहा है कि अगर कंपनी का लिस्टिंग प्लान सफल रहा तो ये इश्यू भारत का अभी तक का सबसे बड़ा आईपीओ बन सकता है। इसके पहले भारत सरकार के पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के आईपीओ ने 2.7 अरब डॉलर की लिस्टिंग का रिकॉर्ड बनाया था।

आपको बता दें कि हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड ने 15 जून को ही मार्केट रेगुलेटर सेबी के पास ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) जमा कराया था। कंपनी के डीआरएचपी में बताया गया है कि इस ऑफर के जरिए प्रोमोटर्स द्वारा 10 रुपये फेस वैल्यू वाले 14,21,94,700 इक्विटी शेयरों की बिक्री की जाएगी। इस आईपीओ के शेयरों की लिस्टिंग से कंपनी की लिक्विडिटी बढ़ सकेगी। इसके साथ ही शेयरों की लिस्टिंग से कंपनी की ब्रांड इमेज भी मजबूत होगी।

आपको बता दें कि देश के ऑटोमोबाइल सेक्टर में वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड पैसेंजर वॉल्यूम के हिसाब से देश की दूसरे सबसे बड़ी कार कंपनी थी। माना जा रहा है कि इस आईपीओ के जरिए जुटाए जाने वाले पैसे से हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड प्रोडक्शन बढ़ाने के साथ ही मार्केटिंग को और ऑफेंसिव बनाने की कोशिश करेगा, जिससे कि अपनी मुख्य प्रतिद्वंद्वी कंपनी मारुति को मजबूत टक्कर दे सके।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें