आईआईटी बीएचयू में करे 3 महीने का कोर्स, और बन जाये आदर्श बहू

नई दिल्ली।  बीएचयू आईआईटी में छात्राओं को आदर्श बहू बनाने के लिए भी कोर्स शुरू किया जा रहा है। इसके लिए बीएचयू आइआइटी ने पहल की है। मैरिज स्किल्स और सामाजिकता, बेटी मेरा अभिमान कोर्स आदि कोर्स स्टार्ट किए जा रहे हैं। आज के समय में जब बेटियों को अपने पैरों पर खड़ा होने और पुरुषों से कंधे से कंधा मिलाकर चलना सिखाने की जरूरत है, तब आईआईटी बीएचयू एक अजीबोगरीब कोर्स लेकर आया है। आईआईटी बीएचयू लड़कियों को अच्छी बहू बनने की ट्रेनिंग देने जा रहा है। इसके लिए आईआईटी बीएचयू ने ‘डॉटर्स प्राइड: बेटी मेरा अभिमान’ नाम से एक कोर्स भी शुरू किया है। इस कोर्स में आईआईटी बीएचयू बेटियों को सेल्फ कॉन्फिडेंस से लेकर मैरिज स्किल्स सिखाएगा।

अजीबोगरीब कोर्स लाया आईआईटी बीएचयू

अजीबोगरीब कोर्स लाया आईआईटी बीएचयू

आईआईटी बीएचयू लड़कियों के लिए एक अजीबोगरीब कोर्स लेकर आया है। बीएचयू में अब लड़कियों को अपने पैरों पर खड़ा होने की बजाय, अच्छी बहू बनने की ट्रेनिंग दी जाएगी। आईआईटी बीएचयू ने यंग स्किल्ड इंडिया के तहत ‘डॉटर्स प्राइड: बेटी मेरा अभिमान’ नाम से कोर्स शुरू किया है।

लड़कियों को सिखाए जाएंगे मैरिज स्किल्स

लड़कियों को सिखाए जाएंगे मैरिज स्किल्स

इस कोर्स का मकसद लड़कियों में आत्मविश्वास बढ़ाना और उन्हें शादी के लिए तैयार करना है। इस कोर्स में लड़कियों को फैशन, कंप्यूटर स्किल्स के साथ-साथ स्टेरस हैंडलिंग और प्रॉब्लम सॉल्विंग सिखाया जाएगा। इस कोर्स में एक और स्किल्स है जो आईआईटी बीएचयू लड़कियों को सिखाएगा, वो है मैरिज स्किल्स। ये कोर्स आईआईटी बीएचयू 3 सितंबर से शुरू करने जा रहा है।

सीईओ ने बताया अनूठी पहल

सीईओ ने बताया अनूठी पहल

यंग स्किल्ड इंडिया के सीईओ नीरज श्रीवास्तव ने इस कोर्स को एक अनूठी पहल बताया है। उन्होंने बताया कि ‘डॉटर्स प्राइड: बेटी मेरा अभिमान’ कोर्स को एक निजी संस्थान के साथ मिलकर शुरू किया जा रहा है। इस कोर्स में काउंसलर, फैशन डिजाइनर्स और स्किल ट्रेनर्स लड़कियों को एक अच्छी बहू बनने की ट्रेनिंग देंगे।

Back to top button
E-Paper