रोजाना दही खाने से होंगे ये जबरदस्त फायदे, जानकर चौक जाएंगे आप

नयी दिल्ली। दही खाना स्वास्थ्य के लिए बेहदी ही लाभदायक है। इसके सेवन से पेट की परेशानियां जैसे अपच, कब्ज, गैस आदि बीमारियों से निजात मिलती हैं। इसमें पाचन को अच्छा करने वाले गुड बॅक्टीरिया पाए जाते हैं साथ ही इसमे उच्च क्वालिटी का प्रोटीन भी पाया जाता है। आएये जानते हैं कुछ ऐसे ही फायदे…

पाचन शक्ति बढ़ाएं

दही का नियमित सेवन शरीर के लिए अमृत के समान माना गया है। और पाचन के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। पाचन क्रिया सही नहीं होने के कारण आप बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। इसलिए यह खून की कमी और कमजोरी दूर करता है। इसका सेवन पेट में होने वाले इन्फेक्शन से भी बचाता है. साथ ही जिन लोगों को भूख कम लगती है यह उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है।

मुंह के छालों में राहत

दही की मलाई को मुंह के छालों पर दिन में 2-3 बार लगाने से छालों की परेशानी में राहत मिलती है। दही और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर सुबह-शाम सेवन करने से भी मुंह के छाले दूर हो जाते हैं। यदि आपके पास शहद उपलब्ध नहीं है तो खाली दही भी सही रहेगा।

रोज खाते हैं दही तो मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे, शायद नहीं जानते होंगे आप

सेहतमंद दिल

हर रोज खाने में दही को शामिल करने से आपका दिल मजबूत रहेगा और कई बीमारियों से बचाव करेगा। क्योंकि कोलेस्ट्रॉल की अधिक मात्रा रक्त प्रवाह को प्रभावित करती है और व्यक्ति को हार्ट अटैक या स्ट्रोक का खतरा हो जाता है। ऐसे में फैट मुक्त दही रक्त में बनने वाले कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है और ब्लड प्रेशर की समस्या से भी दूर रखता है। दही खाने से हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर और गुर्दे की बीमारियां नहीं होती।

दांतों और हड्डियों को मजबूती 

दही का सेवन दांतों और हड्डियों के लिए भी अच्छा बताया गया है। यूं तो शरीर के लिए सभी डेयरी उत्पाद अच्छे बताए गए हैं लेकिन दही के अंदर प्रचुर मात्रा में पाए जाने वाले कैल्शियम और फास्फोरस हड्डियों और दांतों को मजबूती देता है।

मोटापा करें कम

दही के सेवन से शरीर की फालतू चर्बी को हटाया जा सकता है। क्योंकि इसमें पाया जाने वाला कैल्शियम शरीर को फूलने से रोकता है। इसलिए डॉक्टर भी मोटापे से ग्रस्त लोगों को खासतौर पर दही का सेवन करने की सलाह देते हैं।

आकर्षक बालों के लिए

बालों को सुंदर, मुलायम और आकर्षक बनाने के लिए दही या छाछ से बालों को धोने से फायदा मिलेगा। इसके लिए नहाने से पहले बालों में दही से अच्छी मालिश करनी चाहिए। कुछ समय बाद बालों को धोने से खुश्की या रूसी दूर हो जाती है।

लू का रामबाण इलाज

गर्मी के मौसम में लू लगना और शरीर में पानी की कमी होना बहुत आम बात होती है। इसलिए गर्मियों में बाहर जाने से पहले और बाहर से आने के बाद एक गिलास छाछ में भुने हुए जीरे का पाउडर और तोड़ा सा कला नमक डाल कर पीएं। इससे लू आपको छू भी नही पाएगी और आपकी बॉडी हीट (शरीर की गर्मी ) भी कम होगी।

Back to top button
E-Paper