सावधान : इस दिन भूल से भी न करे ये काम, वरना हो जायेंगे कंगाल…

ज्योतिष शास्त्र, वास्तु शास्त्र, सामुद्रिक शास्त्र, ऐसी ही कुछ विधाएं हैं जिनके प्रयोग से हम जीवन में आ रहे संकटों के रुख मोड़ सकते हैं। तकलीफ होने पर लोग इन शास्त्रीय उपायों का प्रयोग करते हैं, लेकिन पहले भी यदि ये उपाय किए जाएं तो परेशानी का मुख नहीं देखना पड़ेगा। खैर यहां हम कपूर के प्रयोग से होने वाले कुछ शास्त्रीय उपायों की चर्चा करने जा रहे हैं। आशा है कि आपको ये उपाय पसंद आएंगे बताते चले.

हिंदू धर्म में बहुत से नियम बताएं गए हैं। हर दिन का अपना अलग महत्व है लेकिन हिंदू धर्म में गुरुवार का खास महत्व है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, इसका संबध जहां बृहस्पति ग्रह से है वहीं इसे नारायण का दिन भी कहा जाता है। इतना ही नहीं गुरुवार को साईं का दिन भी माना जाता है। मान्यता के मुताबिक बृहस्पति ग्रह दूसरे ग्रह के मुकाबले भारी होता है। यही कारण है कि इस दिन बहुत से काम काेे करने पर रोक लगाई गई है। बहुत से लोगों को इन सब के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती, जिसके कारण वो अनजानेे में गलतियां कर बैठते हैं और उन्हें इससे काफी नुकसान पहुंचता है।

गुरुवार को न करें ये काम…

– बाल में नहीं लगाना चाहिए साबुन, न ही बाल कटाएं

– महिलाएं अगर अपना सिर धोती हैं या बाल कटाती हैं तो इससे बृहस्पति कमजोर होता है और पति व संतान की उन्नति रुक जाती है।

– गुरु ग्रह को जीव भी कहा जाता है। गुरुवार को नाखून काटने और शेविंग करने से गुरु ग्रह कमजोर होता है, जिससे जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

– घर में पोछा ना लगाएं। घर में अधिक वजन वाले कपड़ों को धोने, कबाड़ घर से बाहर निकालने, घर को धोने या पोछा लगाने से बच्चों, पुत्रों, घर के सदस्यों की शिक्षा, धर्म आदि पर शुभ प्रभाव में कमी आती।

– गुरुवार को लक्ष्मी-नारायण दोनों की एक साथ पूजा करने से जीवन में खुशियां आती हैं और पति-पत्नी के बीच कभी दूरियां नहीं आतीं। साथ ही धन में भी वृद्ध‍ि होती है।

Back to top button
E-Paper