बहुत आसान है गोरापन पाना, बस करना होगा ये काम…

गोरे होने की चाहत में अगर आप भी महंगी से महंगी क्रीम लगाते हैं तो रुक जाइए। ये आपकी रंगत को गोरा न करें न करें लेकिन त्‍वचा को खराब जरूर कर सकती हैं। वैसे क्‍या आप जानते हैं क‍ि नेचुरल चीजों में गोरेपन का राज छुपा है। ये चेहरे पर वो ग्लो दे सकती हैं जो कोई क्रीम नहीं दे सकता।

चेहरे का रंग निखारने के लिए केवल बाहर से ही नहीं बल्कि अंदर से भी प्रयास करना जरूरी है और इसके लिए अच्छा खानपान भी होना चाहिए। विटामिन और मिनरल्स अगर आपके बॉडी में सही हों तो अपने आप चेहरे पर ग्लो आने लगता है और जब आप नेचुरल चीजों से बने फेस मास्क लगाते हैं तो ये निखार और बढ़ जाता है।

सेहत से सुधरेगी सूरत भी

  • गुनगुने पानी में दो नींबू का रस निचोड़ कर इससे नहाया करें। साथ ही सुबह उठकर नींबू शहद पिया भी करें।
  • आंवले का मुरब्बा रोज खाने से दो-तीन महीने में ही रंग निखरने लगता है।
  • गाजर का जूस आधा गिलास खाली पेट सुबह लेने से एक महीने में रंग निखरने लगता है।
  • पेट को हमेशा ठीक रखें, कांस्टिपेशन न होने दें क्योंकि ये कील-मुहांसों का कारण बनता है।
  • रोज कम से कम पांच लीटर तक पानी पीएं।
  • ग्रीन टी या ग्रीन कॉफी पीएं।
  • प्राणायाम करें, ये चेहरे पर भी ग्लो लाता है।

ये फेस पैक चेहरे में लाएंगे वो निखार, जो रहेगा हमेशा बरकरार
चेहरे पर निखार के लिए केवल फेस पैक ही काम नहीं करेगा। इसे लगाने से पहले कुछ जरूरी काम आपको करने होंगे। जैसे स्क्रबिंग और क्लीनिंग। यानी पहले चेहरा कच्चे दूध से साफ कर लें, फिर स्क्रबिंग कर लें। इसके बाद फेसपैक लगाएं।

  1. हल्दी पैक : हल्दी और बेसन में ताजी मलाई और चार बूंद नींबू का रस मिला लें। पेस्टनुमा बना कर इसे चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद पानी से धो लें।
  2. हनी आल्मंड पैक : रात को 10 बादाम पानी में भिगोकर दें। सुबह उसे छील कर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में थोड़ा सा शहद मिलाएं और इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगा कर सूखने पर रगड़ कर साफ करें।
  3. चंदन : इसमें चेहरे की रंगत को निखारने के साथ उसे तमाम तरह के दाग-धब्बों से दूर करने का भी दम होता है। एलर्जी और पिंपल पर ये बहुत कारगर है। इसके लिए चंदन पाउडर में 1 चम्मच नींबू और टमाटर का रस मिलाएं और पेस्ट को अपने चेहरे व गर्दन में लगाकर थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से धो लें।
  4. चिरौंजी का पैक : गोरी रंगत के लिए मजीठ, हल्दी, चिरौंजी का पाउडर लें इसमें थोड़ा सा शहद, नींबू और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे, गरदन, बांहों पर लगाएं और एक घंटे के बाद चेहरा धो दें। ऐसा सप्ताह में दो बार करने से चेहरे का रंग निखर जाएगा।
  5. मसूर दाल पैक : मसूर की दाल का पाउडर लें इसमें अंडे की जर्दी, नीबू का रस व कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। रोज इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं, सूखने पर ठंडे पानी से धो लें। चेहरे का रंग निखर जाएगा।
  6. बेसन का उबटन : सबसे सस्ता और कारगर उपाय। बेसन 2 चम्मच, सरसों का तेल 1 चम्मच और थोड़ा सा दूध मिला कर पेस्ट बना लें। पूरे शरीर पर इस उबटन को लगा लें। कुछ देर बाद हाथ से रगड़ कर छुडाएं । इससे स्किन गोरी ही नहीं, मुलायम भी होगी।

तो आज से ही इन तरीकों को आजमाएं और देखें कैसे फिर सभी आपकी खूबसूरती की तारीफ करते नहीं थकेंगे !

Back to top button
E-Paper