नवरात्रि स्पेशल : व्रत रहने वालों के लिए बेहतर है सवां का डोसा और नारियल की चटनी

नवरात्रि का सीजन चल रहा है। अगर आप व्रत हैं तो आज हम ऐसे ब्यंजन के बारे में बताने जा रहें हैं जो आके लिए बहुत अच्छा होगा। आप सवां का नाम जानते होंगे, सवां के चावल की खीर और खिचड़ी सभी ने चखी होगी पर सावां के चावल से एक और डिश तैयार की जाती है। यह सावां का दोसा जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है। सिंघाड़े के आटे और सावां के चावल से बनाया जाने वाला व्रत के लिए खास सवां का दोसा अन्य दोसा की तरह ही बेहद कुरकुरा और जायकेदार होता है। फलाहारी नारियल की चटनी के साथ सवां के दोसे का स्वाद और भी बढ़ जाता है।

Image result for समा के चावल

सामग्री

  1. सावां के चावल – 1 कप
  2. सिंघाड़े का आटा – ½ कप
  3. घी – 2 टेबल स्पून
  4. सैंधा नमक – ½ छोटी चम्मच
  5. साबुत काली मिर्च – ¼ छोटी चम्मच
  6. हरा धनिया – 2-3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
  7. ताजा नारियल – 1 कप कद्दूकस किया हुआ
  8. दही – ½ कप
  9. सैंधा नमक – ¾ छोटी चम्मच या स्वादानुसार
  10. काली मिर्च पाउडर – ½ छोटी चम्मच
  11. तिल – 1 छोटी चम्मच
  12. घी – 1 छोटी चम्मच

Image result for समा के चावल dosa

विधि

  1. सावां के चावल को साफ करके, धोकर 2 घंटे के लिए पानी में भिगो दीजिए। चावल से अतिरिक्त पानी निकाल दीजिए और उसे मिक्सर में 2-3 टेबल स्पून पानी डालकर पीस लीजिए। चावल के पेस्ट को कटोरे में निकाल लीजिए और सिंघाड़े का आटा डालकर मिलाइए, बैटर गाढ़ा है तो इसमें पानी डालिए और दोसे के लिए बैटर इतना पतला कर लीजिए कि उसे तवे पर आसानी से फैलाया जा सके।
  2. बैटर में सैंधा नमक, काली मिर्च, और थोड़ा सा हरा धनिया डालकर मिक्स कर लीजिए। बैटर को 15-20 मिनिट के लिए ढककर रख दीजिए, ताकि ये फूल कर तैयार हो जाए। जब तक बैटर सेट होता है तब तक नारियल, दही, सैंधा नमक, काली मिर्च मिक्सर जार में डालकर बारीक होने तक पीस लीजिए। पेस्ट को प्याले में निकाल लीजिए।
  3. चटनी में तड़का लगाने के लिए तड़का पैन में घी डालकर गरम कर लीजिए, गरम घी में तिल डालकर, हल्के से भून लीजिए और तिल के भुन जाने पर गैस बंद कर दीजिए। इस तड़के को चटनी में डालकर मिला दीजिए। व्रत के लिए नारियल की चटनी बनकर तैयार है।
  4. 20 मिनिट बाद डोसे के लिए बैटर तैयार है। तवे को गरम कीजिए, घी लगाकर चिकना कर लीजिए। 1-1.5 चम्‍मच बैटर डालिए और पतला दोसा फैलाइए, थोड़ा-थोड़ा घी दोसे के चारों ओर और थोड़ा सा घी दोसे के ऊपर डालिये। दोसे की निचली सतह को हल्का ब्राउन होने तक सिकने दीजिए।
  5. डोसे के निचली सतह के सिकने पर दोसे को पलट दीजिए और दूसरी ओर भी गोल्डन ब्राउन होने तक सिकने दीजिए। दोनों तरफ से सिक जाने पर दोसा तैयार है। इसे उतार कर प्लेट में निकाल लें और सारे दोसे इसी तरह बना कर तैयार कर लीजिए। इसे नारियल की चटनी के साथ सर्व कीजिए।
Back to top button
E-Paper