ग्रीन-टी तो बहुत पिया होगा आपने, आज ब्लू टी पीने पी कर देखे…

ज्यादातर लोगों की सुबह की शुरुआत चाय की प्याली के साथ होती हैं। हमारे देश में चाय के प्रति लोगों का काफी प्यार है और हर वर्ग लोग चाय पीना पसंद करते है। केवल सुबह ही नहीं दिन में भी जब तक एक दो बार चाय नहीं पी लें तब तक कुछ लोगों को शांति नहीं मिलती। आजकल बाजार में आपको चाय की कई प्रकार की वैरायटी देखने को मिल जाएंगी जिसमें ग्रीन टी, ब्लैक टी जैसी कई और किस्म की चाय भी मार्केट में मौजूद हैं। ग्रीन टी और ब्लैक टी हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती हैं।

ग्रीन टी में बहुत से एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को काफी बीमारियों से दूर रखते हैं। ग्रीन टी के बारे में तो शायद आप जानते भी हो लेकिन क्या आपने कभी ब्लू टी के बारे में सुना है? जरूर आपका जवाब ‘नहीं’ होगा। आज हम आपको ब्लू टी के बारे में ही बताने जा रहे हैं।

ब्लू टी क्या है और कैसे बनती हैं :

ब्लू टी यानी कि नीली चाय को बनाना बिल्कुल भी मुश्किल काम नहीं है। ब्लू टी बनाने के लिए आपको सिर्फ कुछ अपराजिता के फूलों की जरूरत पड़ेगी। दरअसल ब्लू टी अपराजिता के फूलों से ही तैयार होती हैं। इसके लिए आपको अपराजिता के कुछ फूल लेने हैं और फिर एक बर्तन में पानी को उबालना है जैसे ही पानी उबल जाए उसमें थोड़ी चीनी और 1-2 अपराजिता के फूल डाल दें।

थोड़ी ही देर बाद पानी का रंग नीला हो जाएंगा और आपकी ब्लू टी तैयार हो जाएगी। उबलने के बाद चाय को छान लें और नीली चाय का आनंद ले, तो अब आप समझ गए होंगे कि ब्लू टी भी बिल्कुल सामान्य दूध वाली चाय की तरह ही बनती हैं इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती। ब्लू टी बनाने की विधि तो आपने जान ली, अब इस से होने वाले फायदों के बारे में भी जान लिजिए।

अब जानिए ब्लू टी से होने वाले फायदों के बारे में :

जब हम ब्लू टी का सेवन करते हैं तो इससे हमारे शरीर में एक एसिट्लोक्लिन नाम का तत्व बनता है जो कि हमारे मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ब्लू टी पीने से दिमाग सक्रिय होता है और तेजी से काम करता है इसके अलावा सभी प्रकार के तनाव से मुक्ति मिलती है और मांइड फ्रेश रहता है।

सर्दियों के दिनों में खांसी जुकाम होना आम बात है। ऐसे में अगर आप ब्लू ली का सेवन करते हैं तो यह आपको सर्दियों में होने वाली खांसी, ठंड और अस्थमा जैसे रोगों से आपका बचाव करती हैं। ब्लू टी को आप एक तरह की दवा भी कह सकते हैं।

मधुमेह से पीड़ित मरीजों के लिए ब्लू टी बहुत कारगर दवा है। क्योंकि यह शरीर में ग्लूकोज और शुगर की मात्रा नियंत्रण में रखती हैं। ब्लू टी का सेवन आप खाना खाने से पहले या खाना खाने के बाद कभी भी कर सकते हैं।

त्वचा और बालों के लिए भी ब्लू टी बहुत असरदार है। ब्लू टी भी ग्री टी की तरह एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होती है और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स हमारी त्वचा और बालों को ठीक रखने में मदद करते हैं।

Back to top button
E-Paper