Zoom पर बाइबिल क्लास में हैकर ने चला दी अश्लील क्लिप फिर…

 

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप ज़ूम (Zoom App) सुरक्षित नहीं है, इसको लेकर लगातार खबरें सामने आ रही हैं। अब इसी ऐप से जुड़ा एक नया मामला अमेरिका के कैलिफोर्निया से हैं। यहां Zoom ऐप पर चल रही बाइबिल क्लास को हैक कर पॉर्न  क्लिप चलाने की घटना सामने आई है। चर्च ने क्लास के दौरान पोर्नोग्राफी के प्रसारण को लेकर कंपनी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। 

दरअसल सैन फ्रांसिस्को के सबसे पुराने सेंट पॉलस लुथेरन चर्च द्वारा जूम वीडियो चैट के जरिए ऑनलाइन बाइबल क्लास आयोजित की गई थी। क्लास में पादरी बाइबल से जुड़ी बातें बता रहे थे। लोग अपने-अपने घरों से ही कंप्यूटर या मोबाइल से क्लास में शामिल हुए। तभी अचानक स्क्रीन पर पॉर्न वीडियो चलने लगा।

क्लास के दौरान जो अश्लील वीडियो चला उसमें दिखाया गया, बड़े लोग बच्चों के साथ शारीरिक संबंध बना रहे थे। इसमें छोटे बच्चे भी शामिल थे और उनका शारीरिक शोषण किया जा रहा था। हालांकि इसके बाद तुरंत जूम पर चल रही क्लास को खत्म कर दिया गया। इसके बाद चर्च द्वारा ऑनलाइन वीडियो कॉल कराने वाली कंपनी के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा दिया गया। 

चर्च द्वारा कोर्ट में दायर शिकायत के अनुसार, यह घटना 6 मई को हुई थी। शिकायत में बताया गया, कुछ साइबर हमलावरों ने बाइबिल क्लास को हैक कर लिया था। क्लास में शमिल लोगों की स्क्रीन से स्क्रीन कंट्रोल बटन भी गायब कर दी गई थी, जिसके बाद स्क्रीन पर पोर्न वीडियो दिखाई देने लगा।

सेंट पॉलस लुथेरन चर्च ने फेडरल कोर्ट में जूम वीडियो कम्यूनिकेशन पर निजता के हनन, धार्मिक कार्यों में बाधा समेत कई धाराओं के तहत केस दर्ज कराया है। चर्च प्रशासन ने कहा, बहुत से बुजुर्ग बाइबिल क्लास में शामिल हुए थे। चर्च ने दावा किया है ‘जूमिंग’ सुरक्षित नहीं है।

गौरतलब है कि, नोवल कोरोना वायरस (Novel Coronavirus) के कारण आए संकट के इस दौर में लोग एक-दूसरे से जुड़ने और घर से काम कर रहे कर्मचारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (Video Conferencing) का ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं। इसी बीच ज़ूम ऐप (Zoom App) का बहुत ज्यादा इस्तेमाल हो रहा है। हालांकि भारत सरकार पहले ही इस ऐप को असुरक्षित बता चुका है। केंद्रीय गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) ने एडवाइज़री जारी कर कहा था कि, ये ऐप सुरक्षित नहीं है, लोग सावधानी और सतर्कता से इसका इस्तेमाल करें। इसके साथ ही सामान्य यूजरों के लिए कुछ खास बातें ध्यान रखने के लिए कही गई थीं

Back to top button
E-Paper