अब सेमी कंडक्टर प्लास्टिक सेंसर बताएगा आपके स्वास्थ्य का हाल, जानिए कैसे

 सेमी कंडक्टर प्लास्टिक से निर्मित सेंसर अब स्वास्थ्य का हाल बताएगा। शोधार्थियों के मुताबिक, सेंसर गंभीर शारीरिक क्रियाएं की जानकारी दे सकता है। मसलन इससे पसीने, आंसू, लार और रक्त में ग्लूकोज के स्तर का पता चल सकता है।

सेमी कंडक्टर प्लास्टिक से निर्मित सेंसर अब स्वास्थ्य का हाल बताएगा। शोधार्थियों के मुताबिक, सेंसर गंभीर शारीरिक क्रियाएं की जानकारी दे सकता है। मसलन इससे पसीने, आंसू, लार और रक्त में ग्लूकोज के स्तर का पता चल सकता है। कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के शोधार्थियों ने इस सेंसर के विकास की विधियों पर रिपोर्ट तैयार की है। उनके अनुसार, इसकी लागत भी कम होगी।

शोधार्थियों के अनुसार

Image result for patients केयर

सर्जरी से मरीज को होने वाली तकलीफों और स्नायु संबंधी रोगों की निगरानी के लिए यह सेंसर कारगर साबित होगा। यह शोध ‘साइंस एडवांसेस’ नामक जर्नल में प्रकाशित हुआ है। इसमें एक ऐसे डिवाइस का सुझाव दिया गया है जिसमें कोशिका स्तर पर स्वास्थ्य की निगरानी की जा सकती है।

क्या कहते है शोध के प्रमुख अन्ना मारिया पप्पा

शोध के प्रमुख लेखक कैंब्रिज विश्वविद्यालय के अन्ना मारिया पप्पा ने कहा, “रोगी के शरीर में बगैर आरोपित किए यह डिवाइस तनाव की स्थिति उसके मस्तिष्क में होने वाली मेटाबोलिक एक्टिविटी के बारे में बता सकती है।”

Back to top button
E-Paper