अगर छिन गयी है आपके चेहरे की रौनक तो तुरंत अपनाएं ये कारगर उपाय

रोजाना की भाग दौड़ की जिंदगी में चेहरे का ख्याल रखना बहुत मुश्किल हो जाता है. ऐसे में हम उन बाजारू ब्यूटी प्रॉडक्ट्स की तरफ आकर्षित हो जाते हैं जिनका विज्ञापन हमारे दिमाग में बैठ जाता है. आप खरीदकर लाते हैं लेकिन नतीजा सिफर.

Image result for छिन गया है चेहरे का निखार

शायद आपको पता नहीं होगा लेकिन आपके किचन में ही कई ऐसी चीजें मौजूद हैं जिनके इस्तेमाल से आप निखरी-जवान त्वचा पा सकती हैं. सबसे अच्छी बात ये है कि इन चीजों के इस्तेमाल से किसी भी प्रकार के नुकसान की आशंका बहुत कम होती है. यहां कुछ ऐसे ही घरेलू उपाय बताए जा रहे हैं जिन्हें आजमाकर आप गोरी, निखरी और साफ त्वचा पा सकते हैं.

Image result for बादाम का तेल चेहरे के लिये

बादाम का तेल 

इस मौसम में ज्यादातर लोगों को हाथ-पैर और त्वचा के रूखेपन की शिकायत हो जाती है. ऐसे में बादाम तेल का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद रहेगा. रात में सोने से पहले चेहरे और हाथ-पैर पर बादाम का तेल लगा लें. बादाम के तेल से जहां दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं वहीं इससे त्वचा सॉफ्ट भी हो जाती है.

Image result for गुलाबी होंठ

सर्दियों में होंठों को खास देखभाल की आवश्यकता होती है. इसके लिए नींबू के रस, ग्ल‍िसरीन और गुलाब जल को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें. रोज रात को सोने से पहले इस मिश्रण को लगाने से एक ओर जहां होंठ मुलायम हो जाते हैं वहीं गुलाबी भी होते हैं. ऐसे में शहद, नींबू और चीनी का एक मिश्रण तैयार कर लें. ये मिश्रण एक नेचुरल स्क्रब की तरह काम करता है. जिससे डेड स्किन साफ हो जाती है और साथ ही त्वचा में निखार भी आता है.

Image result for आँखों पर खीरा

खीरे से बेहतर कुछ नहीं 

कई बार बाहरी कारकों के चलते आंखों के नीचे काले घेरे आ जाते हैं. इन काले घेरों को दूर करने के लिए खीरे से बेहतर कुछ भी नहीं. खीरे के पतले-पतले टुकड़े काटकर आंखों पर रखें. इससे आंखों को ठंडक मिलेगी और काले घेरे भी दूर हो जाएंगे.कई बार डेड स्किन के चलते भी त्वचा की चमक खो जाती है. अगर आपको लग रहा है कि आपके चेहरे की चमक कहीं खो गई है तो घबराने की जरूरत नहीं. घर में मौजूद मिल्क पाउडर में शहद मिलाएं. इसे कुछ देर के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें जब ये सूख जाए तो इसे साफ कर लें. सप्ताह में दो बार इस मिश्रण का इस्तेमाल करने से चेहरे पर ग्लो आ जाएगा.

Back to top button
E-Paper