क्या आपके भी टूटते और झड़ते है बाल, तो आज ही करे ये उपाय

गरिमा मनचंदा 
बालों का गिरना बहुत ही आम बात है ,दिनभर मे अगर आपके 100 बाल टूटते हैं तो ये बहुत ही नॉर्मल है लेकिन अगर आपका हेरफल बहुत ज़्यादा हो रहा है तो उस पर आपको ध्यान देने की ज़रुरत है और उसे इग्नोर न करें। थोड़े से बाल सबके गिरते हैं और हमारे स्कैल्प मैं नई ग्रोथ होती रहती है। बाल गिरने के कुछ ख़ास कारण भी होते हैं जैसे पूरी नींद न लेना, ज़्यादा स्ट्रेस लेना और अपने खान पान पर ध्यान न देना। आजकल की लाइफ में स्ट्रेस और पॉल्यूशन वक्त से पहले ही बालों को ख़राब कर देता है। और हमारे बाल उससे बहुत ज़्यादा अफेक्टेड हो जाते हैं। आइये जानते है आज कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स जिसे आप अपना के कर सकते हैं अपने बालों का बचाव –

इन उपायों के बाद नहीं झड़ेंगे बाल!

मेथी दाना –
मेथी दाना - के लिए इमेज परिणाम
बालों का गिरना रोकने के लिए ये सबसे आसान तरीका है, आपको अगर अपना हेयरफाल रोकना और हिरग्रोथ को तेज़ी से बढ़ाना है तो इसके   इस्तेमाल से आपका हेयर ग्रोथ तेज़ी से बढ़ने लगेगा और आपकी रुसी भी गायब हो जाएगी। बस आपको मेथी दाने को कुटनी मे बारीक कूट लेना है और उसका एक पेस्ट बना लेना है और उसमे दही और नींबू मिलाकर अपने साफ़ बालों में आधे घंटे के लिए लगाकर छोड़।

अंडा –

सल्फर का दूसरा अच्छा स्रोत अंडा होता है जिसमें प्रोटीन और मिनरल के साथ आयोडिन, फॉस्फोरस, आयरन और जिन्क होता है जो बालों के विकास के बहुत जरूरी होता है। ऑलिव ऑयल के साथ मिलाने पर यह और भी प्रभावकारी हो जाता है।
अंडा हमारे बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद है, ये हमारे बालों के लिए एक प्रकार का खाना है। अंडे मे प्रोटीन पाया जाता है जो हमारे हेयर ग्रोथ को प्रमोट करता है को टूटने से बचाता है।  आपको बस करना इतना होगा एक या दो अंडे अपने हेयर लेंथ के मुताबिक़ ले लेना है और उसे आयल जैसे नारियल तेल , जैतून के तेल या फ़ी बादाम तेल के साथ मिलाकर अपने धुले हुए बालों में आधे घंटे के लिए लगाकर रखना है और आधे घंटे हो जाने के बाद उसे ठन्डे पानी से धो देना है।
मेहँदी 
महेंदी पाउडर के लिए इमेज परिणाम
मेहँदी में पाए जाने वाले कंडीशनिंग प्रॉपर्टीज आपके बालों के लिए एक वरदान है। मेहँदी का यूस करने से आपके बालों का गिरना तो बंद हो  साथ ही साथ आपके बालों की नेचुरल शाइन भी वापस आ जाएगी उसके लिए आपको मेहँदी मैं चाय पत्ती के पानी को उबाल कर उसे उसमे मिक्स करके एक फाइन पेस्ट बना लेना है।  आप चाहें तो मेहँदी में आप अंडा भी डाल सकतें हैं , कुछ लोगों की शिकायत होती है मेहँदी लगाने के बाद उनके बाल बहुत रूखे और ड्राई लगते हैं तो बाल ड्राई न हो तो उसमे इसे मिलाकर अप्लाई करे।

प्याज 

अनियन के लिए इमेज परिणाम
प्याज मैं पाया जाता है सल्फर जो हमारे बालों क लिए नियामत है। सल्फर की कमी से बालों का गिरना बढ़ जाता है और हमें गंजेपन की शिकायत हो सकती है। प्याज को मिक्सी मे पीस कर अपने साफ़ में लगाएं।
ख़ास बात अपने बालों क लिए कोई मेहेंगे प्रोडक्ट्स न यूस करें वो सब आपके बालों को डैमेज करतें हैं। और ख़ास कर डिटर्जेंट वाले खतरनाक शैम्पू न खरीदें वो आपके सत्यानास मचा सकतें हैं। इसलिए कोशिश करें सल्फेट फ्री शैम्पू ही परचेस करें।
बालों के देखरेख के मामले में नारियल के तेल से अच्छा दूसरा कोई विकल्प हो ही नहीं सकता है। नारियल के दूध में प्रोटीन, फैट, मिनरलों में पोटाशियम और आयरन होता है जो बालों को झड़ने से रोकता है। साथ ही नारियल को पीसकर उसमें दूध और पानी मिला लें और मालिश करें। रात भर यूं ही रहने दें और अगले सुबह पानी से धो लें।
बालों के देखरेख के मामले में नारियल के तेल से अच्छा दूसरा कोई विकल्प हो ही नहीं सकता है। नारियल के दूध में प्रोटीन, फैट, मिनरलों में पोटाशियम और आयरन होता है जो बालों को झड़ने से रोकता है। साथ ही नारियल को पीसकर उसमें दूध और पानी मिला लें और मालिश करें। रात भर यूं ही रहने दें और अगले सुबह पानी से धो लें।
Back to top button
E-Paper