1 मिनट में चेहरे पर आएगा निखार, घर बैठे बनाएं ये नेचुरल फेस पैक  

नई दिल्‍ली: चेहरे पर चोट या एक्‍ने के निशान दिखने में बेहद भद्दे लगते हैं। इन दाग-धब्‍बों की वजह से ना सिर्फ चेहरे की सुंदरता पर असर पड़ता है बल्‍कि खुद के आत्‍मविश्‍वास में भी कमी आती है। चोट के निशान को खत्म करना मुश्किल नहीं लेकिन ये तभी पॉसिबल है जब आप इन पर रोज नेचुरल चीजों का प्रयोग करें।

इन नेचुरल चीजों में ब्लीचिंग एजेंट होता है जो दाग को हल्का करने का काम करते हैं। इनके प्रयोग से कुछ ही दिनों में चेहरे की झाइयां, पिंपल्स के दाग, डार्क आई सर्कल, चोट के निशान और चिकनपॉक्स के निशान हटाने में मदद मिलती है। ये सारी चीजें ऐसी हैं जो हर घर में मौजूद भी होती हैं। तो आइए आज इन ब्लीचिंग एजेंट्स को जानें…

 

खट्टी चीजों से हटाएं दाग धब्‍बे 
नींबू, टामाटर, विनेगर ये सब नेचुलर चीजें हैं जो दाग धब्बों को हल्का कर खत्म कर देती हैं। बस इन चीजों को लगाने से पहले एक बात याद रखें ये सारी चीजें सिर्फ दाग पर लगाएं। आसपास की स्किन को इससे बचाएं। क्योंकि ये ब्लीचिंग एजेंट्स हैं जो आसपास की स्किन पर लगने से उसे भी ब्लीच करने लगेंगी। इन्हें रोज दाग पर लगाएं और सूखने पर धो लें।

Image result for   5 मिनट में चेहरे पर आएगा निखार, घर बैठे  बनाएं ये नेचुरल फेस पैक  

प्याज और आलू
प्याज में सलफर होता है जो झाईं जैसे दाग को कम करने का काम करता हे। विनेगर में भी ये गुण होता है। जबकि आलू में आंखों के आस का कालापन, सन टैन और हल्के दाग को कम करने का काम करता है।

शहद
चोट के निशान कम करने में शहद फायदेमंद है। कुछ बूंद शहद निशान पर रोज लगाएं। शहद और नींबू साथ मिलाकर भी लगा सकते हैं। मुलतानी मिट्टी में इसे मिलाकर लगाने से चेहरे में ग्लो भी आता है दाग भी हल्के होते जाते हैं।

Image result for   5 मिनट में चेहरे पर आएगा निखार, घर बैठे  बनाएं ये नेचुरल फेस पैक  

चंदन
शुद्ध चंदन में दाग-धब्बों को खत्म करने का गुण है। केवल पानी में मिलाकर भी लगाया जाए तो ये असरदार होता है लेकिन इसे गुलाबजल या दूध में मिला कर लगाए।

केले का छिलका
पोटेशियम से भरा हुआ केले का छिलका बहुत ही असरदार होता है। इसे चेहरे पर मलने से दाग-धब्बे ही नहीं खुले हुए पोर्स भी धीरे-धीरे भरने लगते हैं।

Back to top button
E-Paper