जानिए 1 सप्ताह में कितनी बार बनाने चाहिए यौन संबंध…

अच्छी सेहत और सेक्स के बीच है गहरा संबंध

इस बारे में तो आपने कई जगहों पर पढ़ा होगा कि नियमित रूप से सेक्स करने के कितने फायदे हैं। अनुसंधाकर्ताओं की मानें तो अच्छी सेहत और सेक्स के बीच गहरा संबंध है क्योंकि रेग्युलर सेक्स की मदद से आप अपना वजन घटा सकते हैं, कमर को स्लिम कर सकती हैं, ब्रेस्ट और प्रॉस्टेट कैंसर के रिस्क को कम कर सकते हैं। साथ ही हार्ट मजबूत होता है और डिप्रेशन का खतरा भी कम हो जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक सप्ताह में कितनी बार सेक्स करना चाहिए? आगे की तस्वीरों में पढ़ें….

क्या कहती है स्टडी?

क्या कहती है स्टडी?
आर्काइव्स ऑफ सेक्शुअल बिहेवयर में पब्लिश की कई स्टडी का दावा है कि अमेरिका के लोग अब उतना सेक्स नहीं करते जितना वे एक दशक पहले किया करते थे। साल 2000 से 2004 के बीच अमेरिका के लोग जितना सेक्स किया करते थे उसकी तुलना में 2010 से 2014 के बीच अमेरिका के लोगों ने 9 गुना कम सेक्स किया। शादीशुदा कपल्स के बीच यह आंकड़ा और भी कम था क्योंकि उन्होंने हर साल 16 बार कम सेक्स किया था।

क्या है सेक्स में कमी की वजह?

क्या है सेक्स में कमी की वजह?
स्टडी की मानें तो काम के बढ़ते घंटे और दिन-दिन बढ़ती जिम्मेदारियों की वजह से लोगों की सेक्स में दिलचस्पी कम होती जा रही है। साथ ही इंटरनेट एक्सेस और मनोरंजन के दूसरे और बेहतरीन साधन उपलब्ध होने की वजह से भी लोगों के पास अब फ्री टाइम बहुत कम बचता है। हालांकि इसका मतलब यह नहीं कि सेक्स का सूखापन हो गया है। एक औसत वयस्क कपल 1 साल में 54 बार सेक्स करता है जो सप्ताह में 1 बार सेक्स करने से कुछ ज्यादा है जबकि शादीशुदा जोड़े जो एक ही छत के नीचे रहते हैं वे 1 साल में 51 बार सेक्स करते हैं।

फ्रीक्वेंसी से ज्यादा खुशी है जरूरी

फ्रीक्वेंसी से ज्यादा खुशी है जरूरी
सेक्स की फ्रीक्वेंसी यानी आप कितनी बार सेक्स करते हैं इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता अगर आप अपने पार्टनर के साथ संतुष्ट हैं। कनाडा के यॉर्क यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च की मानें तो खुश रहने के लिए सप्ताह में एक बार सेक्स करना भी काफी है। हालांकि किसी रिश्ते की संतुष्टि के लिए सप्ताह में एक से ज्यादा बार सेक्स करना चाहिए।

रोजाना सेक्स के हैं कई फायदे

रोजाना सेक्स के हैं कई फायदे
एक शोध में ये बात सामने आई है कि महीने में एक बार सेक्स करने वाले पुरुषों की तुलना में सप्ताह में दो बार से ज्यादा सेक्स करने वालों को दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम होता है। नियमित रूप से सेक्स करने से इम्यूनिटी बढ़ाने वाली एंटीबॉडी की मात्री शरीर में बढ़ जाती है जिससे आपको सर्दी और बुखार से लड़ने की ताकत मिलती है। इसके अलावा भी रेग्युलर सेक्स के कई फायदे हैं।
Back to top button
E-Paper