अब काम में लापरवाही करने वाले कर्मचारियों की खैर नहीं; एसी का तापमान हो जाएगा कम

नई दिल्ली :  ऑफिस में हमने कई कर्मचारियों को काम के दौरान झपकी लेते हुए देखा होगा. सरकारी दफ्तरों में ये नजारे आम हैं. लेकिन इस दिशा में जापान ने अब सख्ती दिखानी शुरू कर दी है. यहां पर कर्मचारी अब काम के दौरान झपकी नहीं ले पाएंगे. इसके लिए जापान में एक नया तरीका विकसित किया गया है. इस दिशा में पहला कदम उठाया है एक एसी बनाने वाली कंपनी और इलेक्ट्रॉनिक दिग्गज कंपनी ने. इन्होंने एक ऐसा सिस्टम तैयार किया है, जो यदि किसी कर्मचारी को सोते हुए देखेगा तो ठंडी हवा तेजी से फेंकेगा.

इतना ही नहीं वहां पर लगा एसी का तापमान भी तेजी से कम हो जाएगा. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इलेक्ट्रॉनिकस कंपनी एनईसी एसी बनाने वाली कंपनी डैकिन के साथ मिलकर ये सिस्टम तैयार किया है. हालांकि अभी जापान में इस सिस्टम को ट्रायल के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है.

कई तरीके आजमाए गए
दोनों कंपनियों की ओर से कहा गया कि कर्मचारियों की अलर्टनेस जानने के लिए उन्होंने कही तरह के प्रयोग किए. इसके बाद ही इस नतीजे पर पहुंचा गया. कर्मचारियों को अलर्ट रखने के लिए ऑफिस की लाइट में ब्राइटनेस में वृद्धि की गई. कार्यस्थल पर कई तरह खुशबू फैलाई गई. एसी के टेंप्रेचर में कमी की गई. ये परीक्षण एक घंटे तक किया गया. इसके बाद इस नतीजे पर पहुंचा गया कि एसी का तापमान कम करना ही सबसे कारगर है.

इस सिस्टम को खास तरीके से बनाया गया है. कंपनी का कहना है कि इसे इस तरीके से तैयार किया गया है कि जब ये किसी कर्मचारी को सोते हुए पकड़ेगा तो ये उस पर ही ठंडी हवा फेंकेगा. ये सिस्टम सिर्फ उसे ही टारगेट करेगा. बाकी कर्मचारियों को ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा. कंपनी के बयान पर भरोसा करें तो ये सिस्टम 2020 तक मार्केट में आ जाएगा. ये सिस्टम कंप्यूटर आधारित होगा, जो हर व्यक्ति के मूवमेंट पर नजर रखेगा.

कंप्यूटर पर लगाए जाएंगे कैमरे
इस सिस्टम के तहत ऑफिस में कंप्यूटर पर कैमरे लगाए जाएंगे. ये सिस्टम फेशियल रिकॉग्निशन तकनीक का इस्तेमाल करेगा. जैसे ही सिस्टम के सामने बैठा कोई कर्मचारी सोने की कोशिश करेगा या झपकी लेगा. सिस्टम अलर्ट हो जाएगा. कैमरा उसके फेस को डिटेक्ट करेगा. इसमें लगा फेशियल रिकॉग्निशन टेक्नोलॉजी विभिन्न आइलिड मूवमेंट (पलकों की हलचल) मॉनिटर करने में सक्षम है. नींद आते ही यह सिस्टम को अलर्ट कर देगा.

 

Back to top button
E-Paper