कर्नाटक बजट: मुख्यमंत्री ने किया वादा पूरा, किसानों के 2 लाख तक के कर्ज किए माफ

 कर्नाटक विधानसभा चुनावों में किसानों की कर्जमाफी सबसे बड़ा मुद्दा था. कुमारस्वामी सरकार ने अपने पहले बजट में इसकी घोषणा की.

बेंगलुरु : कांग्रेस और जनता दल (सेक्युलर) की गठबंधन सरकार के CM एचडी कुमारस्वामी ने गुरुवार को कर्नाटक विधानसभा में 2018-19 के लिए बजट पेश किया. उम्मीद के मुताबिक उन्होंने अपने पहले बजट में किसानें की बड़ी मांग को पूरा करते हुए 2 लाख रुपए तक के कर्जमाफी की घोषणा की. सीएम कुमारस्वामी ने कर्जमाफी के लिए 34,000 करोड़ रुपये आवंटित करने का ऐलान किया है.  हालांकि, उन्होंने पेट्रोल, डीजल पर सेस बढ़ाकर कीमतों में इजाफे का संकेत दे दिया.

विधानसभा में बजट पेश करते हुए कुमारस्वामी ने ये घोषणा की. कुमारस्वामी ने 213734 करोड़ के बजट की घोषणा करते हुए कहा कि वह सिद्धारमैया सरकार की सभी योजनाओं को जारी रखेंगे. इसके साथ ही उन्होंने उन किसानों के लिए घोषणा का ऐलान किया, जिन किसानों ने तय समय के अंदर कर्ज चुका दिए हैं, उन्हें प्रोत्साहन के तौर पर चुकाई गई राशि या ₹25,000, जो भी कम हुआ, सरकार चुकाएगी.

मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने कहा

किसानों की कर्ज माफी का यह पहला चरण है. इस ऐलान से  25 हजार किसानों को लाभ मिलेगा. मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने बेंगलुरु में इंदिरा कैंटीन को विस्तार देने की योजना की भी घोषणा की. उन्होंने कहा, पूरे राज्य में 247 इंदिरा कैंटीन खोली जाएंगीं. इन्हें तालुका स्तर पर भी खोला जाएगा. इसके लिए 211 करोड़ रुपए आवंटित किए जाएंगे.

Back to top button
E-Paper