बस एक अफवाह ने ली इंजीनियर की जान, ग्रुप के एडमिन समेत 32 गिरफ्तार

बीदर: कर्नाटक के बीदर इलाके में व्हाट्सएप पर बच्चा चोरी की अफवाह फैलने पर भीड़ ने 32 साल के एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर की जान ले ली और चार लोगों को मार मार कर अधमरा कर दिया. गंभीर रूप से घायल चार लोगों में से एक कतर देश का रहना वाला है. पुलिस के मुताबिक ये घटना तब हुई जब कतर का नागरिक बच्चों को चॉकलेट बांट रहा था और लोगों ने उसे बच्चा चोर समझ लिया. इस मामले में पुलिस ने 32 लोगों को गिरफ्तार किया है.

गूगल में काम करते थे आजम
भीड़ का शिकार हुए सॉफ्टवेयर इंजीनियर मोहम्मद आजम गूगल कंपनी में काम करते थे. आजम शुक्रवार को अपने दोस्तों के साथ लॉन्ग ड्राइव के लिए निकले थे, इस दौरान वह लोग थोड़ी देर के लिए सड़क किनारे रुक गए. इस दौरान आजम के दोस्त और कतर के नागरिक मोहम्मद सालम वहां खड़े बच्चों को चॉकलेट बांटने लगे.

ग्रामीणों ने इन युवकों को बच्चों को चॉकलेट बांटते हुए देखा तो

इलाके में व्हाट्सएप पर बच्चा चोरी के मैसेज पहले से चल रहे थे और जब ग्रामीणों ने इन युवकों को बच्चों को चॉकलेट बांटते हुए देखा तो इन्होंने अपने व्हाट्सएप ग्रुप में इसे यह कहकर भेजना शुरू कर दिया कि यहां बच्चा चोरी हो रही है. आजम के रिश्तेदार का कहना है उनके भाई पिकनिक पर गए थे और वो बच्चों को चॉकलेट दे रहे थे, पता नहीं बच्चों के माता-पिता ने क्या सोचा और वहां लोगों ने मिलकर हमारे लोगों से मारपीट की.

बाइक पर किया पीछा
इसके बाद जल्द ही गांव के आम लोग घटनास्थल पर इकट्ठा हो गए और बहस शुरू हो गई. इस दौरान कई लोग वीडियो भी बनाने लगे. मामला बढ़ता देख चारों युवक अपनी कार में बैठ वहां से निकलने लगे लेकिन भीड़ में से कुछ लोग बाइक पर उनका पीछा करने लगे. अपने पीछे आती भीड़ को देखकर कार चालक हड़बड़ा गए और एक बाइक को टक्कर मारने के बाद पुलिया से टकरा गए.

इसके बाद बाइक सवार लोगों ने गाड़ी में से युवकों को निकाल कर उन्हें पीटना शुरू कर दिया और बुरी तरह पीटा. इस दौरान कई लोग घटनास्थल पर खड़े रहे लेकिन किसी ने भी चारों युवकों को बचाने की कोशिश नहीं की. बाद में जबतक पुलिस मौके पर पहुंची तबतक मोहम्मद आजम की मौत हो चुकी थी. पुलिस ने बाकी युवकों को अस्पताल में भर्ती करवाया. कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री ने इस मामले में जांच की बात कही है.

Whatsapp का ग्रुप एडमिन गिरफ्तार
पुलिस ने जिन 32 लोगों को गिरफ्तार किया है उनमें से एक उस व्हाट्सएप ग्रुप का एडमिन भी है जिसमें बच्चा चोरी की अफवाह फैली थी. इससे पहले भी व्हाट्सएप पर अफवाह पर कई लोगों की जान जा चुकी है. हाल ही में महाराष्ट्र के धुले में भी ऐसा मामला सामने आया था जहां लोगों ने व्हाट्सएप पर बच्चा चोरी की अफवाह पर 5 लोगों की हत्या कर दी थी.

Back to top button
E-Paper