शिक्षा एवं संघर्ष से ही सफलता संभव : बंसल

  1. क्रासर- आईएमआरटी में मनाई गई धूमधाम से बसंत पंचमी, खूब सराहा गया छात्राओं का लोक नृत्य
  2. प्रतिभागी छात्र-छात्राओं के साथ ही वरिष्ठ गुरुजनों को भी हुआ सम्मान
  3. मां सरस्वती की प्रतिमा की गई भेंट, पीले परिधान में दिखा कॉलेज का शैक्षणिक माहौल

भास्कर न्यूज

लखनऊ. प्रदेश की राजधानी में रोजगारपरक शिक्षा के क्षेत्र में एक नयी क्रांति लाकर अब तक हजारों छात्रों को रोजगार देने वाली शिक्षण संस्था आईएमआरटी में वसंत पंचमी के अवसर पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने सभी का मन मोह लिया। पीले परिधानों में छात्र एवं छात्राओं की मनमोहक प्रस्तुतियों पर दर्शकों की तालियों की गड़गड़ाहट से एक नयी साकारात्मक ऊर्जा का संचार होता दिखा, उत्साह से लबरेज प्रतिभागियों ने अपनी प्रतिभा और कला का जोरदार प्रदर्शन किया। इस मौके पर शिक्षा के क्षेत्र में अनवरत कार्यरत अनुभवी एवं नामचीन शिक्षकों को सम्मानित भी किया गया।

            आईएमआरटी शिक्षण संस्था के चेयरमैन देशराज बंसल ने इस अवसर पर आयोजित सम्मानसमारोह को संबोधित करते हुए कहा कि प्रत्येक छात्र में छिपी प्रतिभा को निखारने के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन अत्यंत आवश्यक है। ऐसे आयोजनों से जहां छात्र एवं छात्राओं को अपने हुनर को प्रदर्शित करने का अवसर मिलता है, वहीं उनके शिक्षण और मार्गदर्शन का जिम्मा संभालने वाले गुरूजनों की मेहनत का भी आंकलन देखने को मिलता है, और जो खामियां होती हैं उन्हें खूबियों में बदलकर बच्चों में साकारात्मक ऊर्जा को संचारित करने में मदद मिलती है। श्री बंसल ने कहा कि शिक्षा सफलता की कुंजी है। ज्ञान और परिश्रम किसी भी व्यक्ति को सफल बनाने में महत्वपूर्ण होता है। उन्होंने कहा कि यदि इरादे फौलादी हैं तो सफलता की मंजिल किसी भी व्यक्ति के लिए मुश्किल नहीं होती, बशर्ते प्रतिभागी पूरे मनोयोग के साथ अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए प्रयासरत रहें। उन्होंने कार्यक्रम के प्रतिभागियों को अपनी शुकामनाएं दी, और विजेता व उपविजेता छात्र-छात्राओं के साथ ही वरिष्ठ गुरूजनों को भी सम्मानित किया।

कार्यक्रम में 29 वर्ष का शैक्षणिक अनुभव एवं रोटरी क्लब लखनऊ महोत्सव समिति की तरफ से 2018 में वुमेन अचीवर अवार्ड और स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया की तरफ से बेस्ट शिक्षक का पुरस्कार 2020 प्राप्त प्राचार्या नवयुग कन्या महाविद्यालय डा0 श्रृष्टि श्रीवास्तव एवं 17 वर्ष का शैक्षणिक अनुभव एवं स्कूल प्रबंधन में विशेषज्ञता रखने वाली प्राचार्या रामा डिग्री कॉलेज चिनहट डा0 कौशर परवीन और प्राचार्या स्ट्डी हाल स्कूल गोमती नगर मीनाक्षी बहादुर को सम्मानित किया गया। इसके साथ ही शहर के कई सम्मानीय प्रधानाचार्य एवं अध्यापक गण भी सम्मानित हुए।

उल्लेखनीय है कि, पिछले 12 वर्षों से लगातार राजधानी के गोमतीनगर स्थित इन्स्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट रिसर्च एण्ड टेक्नालॉजी (आईएमआरटी) में बसंत पंचमी का त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है। इसी कड़ी में इस वर्ष भी इंस्टीट्यूट के छात्र-छात्राओं ने बसंत पंचमी के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया, और लोक डांस प्रस्तुत किया। कॉलेज चेयरमैन देशराज बंसल, सचिव संजीव बंसल, निदेशक डॉ0 एस0वी0 सिंह का सभी स्टूडेंट्स ने स्वागत किया। बसंत पंचमी के मौके पर कॉलेज के सभी स्टूडेंट्स पीले रंग के कपड़ों में नजर आए। संस्था के निदेशक डॉ0 एस0वी0 सिंह ने बसंती पंचमी की शुभकामनाएं देते सभी स्टूडेंट्स को जीवन में आने वाली कठिनाइयों से लड़ने और इस तरह के रंगारंग कार्यक्रमों में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने स्टूडेंट्स द्वारा पेश किए गए सांस्कृतिक कार्यक्रमों की सराहना भी की।

इस अवसर पर संस्थान के चेयरमैन देशराज बंसल, सचिव संजीव बंसल, निदेशक डॉ0 एस0वी0 सिंह, प्राचार्य डॉ0 धर्मेश श्रीवास्तव, शैक्षणिक समन्वयक डॉ0 पूजा अग्रवाल एवं अन्य शिक्षक गण मौजूद रहे।

Back to top button
E-Paper