इंटरव्यू के दौरान करे ये काम, तो समझिये आपकी जॉब हो गयी पक्की

नई दिल्‍ली: अगर आप बेहतरीन नौकरी पाना चाहते हैं तो आपको अपनी बॉडी लेंग्वेज पर काम करना होगा। जॉब का अंतिम चरण इंटरव्यू पर ही खत्म होता है। आपका अपने सब्जेक्ट पर अच्छी पकड़ के साथ ही साथ आपके हाव-भाव पर भी आपकी जॉब डिपेंड करती है। कुछ बातें व्यक्तित्व के लिए जरूरी होती हैं। इन पर भी ध्यान देना चाहिए।

दिल्ली के करियर काउंसलर मनोज शर्मा बताते हैं कि इंटरव्यू में खुद को कंफर्टेबल रखने के लिए कई चीजों पर काम करना चाहिए। पहला अपने डर और अविश्वास पर जीत हासिल करनी चाहिए। इंटरव्यूवर के बारे में भी जानकारी रखें ताकि आप जब इंटरव्यू में हो तो कंफर्टेबल हों। इससे आपकी बॉडी लैंग्वेज खुद ब खुद सही हो जाएगी। इसके अलावा जरूरी है कि आप इंटरव्यू में जाने से पहले कुछ प्वाइंट्स के बारे में जान लें कि किन-किन चीजों पर इंटरव्यूवर की नजर रहती है।

IBPS clerk recruitment 2018

ये आंखें बोलती हैं
आंखें सच में आपके बारे में जानकारी देती हैं। कांफिडेंट लोगों की आंखों में ये नजर आता है कि वो अंदर से मजबूत हैं। एक बात और याद रखें इंटरव्यूवर की आंखों में देख कर जवाब देना जरूरी है, लेकिन जरूरत से ज्यादा या कम आंखों में देखना भी कई बार जॉब पाने से वंचित कर देता है। इस लिए इसका इस्तेमाल बैलेंस्ड होना चाहिए। इंटरव्यू में अगर पैनल है तो हर किसी की तरफ मुखातिब होना जरूरी होता है।

हैंडशेक का भी तरीका जानें
इंटरव्यूअर और आपके बीच में पहला संपर्क हैंड शेक से होता है। हैंड शेक करते हुए हाथों हल्के तरीके से पेश करें। इंटरव्यूवर के तरीके को फॉलो करिए। ज्यादा जोर से हाथ मिलना ओवरकांफीडेंस को दर्शाता है जो कई बार निगेटिव इफेक्ट डालता है।

हाथों की भूमिका पहचानें
हाथों को बार-बार मसलना, या हांथ बांध कर बैठना भी एक सही तरीका नहीं। इसलिए इंटरव्यू में अपने हाथों को अपनी थाइज़ पर या चेयर के हैंड्स पर रखें। बहुत ज्यादा हाथों का प्रयोग बातों के दौरान न करें।

Back to top button
E-Paper