यूपी बोर्ड: इंटरमीडियेट के परीक्षार्थियों को मिलेगी 32 पृष्ठों की उत्तर पुस्तिका

यूपी बोर्ड: इंटरमीडियेट के परीक्षार्थियों को मिलेगी 32 पृष्ठों की उत्तर पुस्तिका

इलाहाबाद/लखनऊ  बोर्ड की परीक्षा आयोजित कराने में विश्व की सबसे बड़ी संस्था उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) वर्ष 2019 में आयोजित होने वाली इंटरमीडिएट की परीक्षा में परीक्षार्थीयों को 32 पेज की कापी मुहैया कराने का निर्णय लिया है।

अपर सचिव (प्रशासन) शिवलाल ने शुुक्रवार को बताया कि इंटरमीडिए के परीक्षार्थीयों को इस बार 28 के स्थान पर 32 पृष्ठ की उत्तर पुस्तिका मुहैया करायी जायेगी। इस बार गणित, अग्रेजी, हिन्दी जीव विज्ञान, रसायन और भौतिक समेत 39 विषयों में दो की बजाए एक ही प्रश्नपत्र होगा। समय की बचत और सहूलियत के लिए परीक्षार्थीयों को जल्द दूसरी कापी नहीं लेनी पड़े इसलिए उत्तर पुस्तिका में पेज बढाये जाने का निर्णय लिया गया है।

उन्होंने बताया कि इससे पहले हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा में 28 पृष्ठ की उत्तर पुस्तिकाएं परीक्षार्थीयों को उपलब्ध करायी जाती रही है। पाठ्यवस्तु बढ़ने के कारण परीक्षार्थीयों को अधिक लिखना पड़ेगा। परीक्षा समय सवा तीन घंटे का ही रहेगा (15 मिनट प्रश्नपत्र पढ़ने)और कापी भरने के बाद दूसरी उत्तर पुस्तिका की मांग करना और फिर उसे उपलब्ध कराने में समय व्यर्थ नहीं जाये इसलिए उनकी सुविधा के लिए निर्णय लिया गया है।

अपर सचिव ने बताया कि इससे पहले इन विषयों के दो-दो प्रश्नपत्र होते थे और समय वही निर्धारित थे, लेकिन इस बार विषय अधिक होने और तय समय में किसी प्रकार के परिवर्तन नहीं होने और अधिक लेखन के कारण यह निर्णय लिया गया है। हाईस्कूल के परीक्षार्थीयों को वही 28 पृष्ठों की उत्तर पुस्तिका दी जायेगी।

 

Back to top button
E-Paper