इस वेबसाइट पर मिल रहा है आधे दाम में टिकट, अभी पढ़े ये खबर !

भारत में ट्रेन से सफर करने वालों की तादाद बहुत ही ज्यादा है. लोग एक प्रांत से दूसरे प्रांत तक जाने के लिए ट्रेन से सफर करना ज्यादा आरामदायक मानते हैं और एक तरह से ये किफायती भी होता है. अगर आप हवाईजहाज से सफर करेंगे तो आपको बहुत पैसे खर्च करने पड़ते हैं और तो और हर जगह हवाईअड्डा भी नहीं है. तो ऐसे में लोग ट्रेन को ज्यादा बेहतर समझते हैं. लेकिन दूर दराज तक जाने के लिए ट्रेन में भी लोगों को ज्यादा किराया भरना पड़ता है और खासकर दिक्कतों का सामना करना पड़ता है देश के बेरोजगार युवाओं को, जो एक शहर से दूसरे शहर परीक्षा देने जाते हैं.
आज जो जानकारी हम आपको देने वाले हैं वो बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है. क्या आपको पता है बहुत ऐसे वर्ग है जिसे रेलवे टिकट में छूट मिलती है. अधिकतर लोगों को लगता है कि रेलवे द्वारा सिर्फ बुजुर्ग वर्ग और दिव्यांगों को ही टिकट में छूट दी जाती है लेकिन, ऐसा नहीं है. देश के बेरोजगार युवाओं को भी रेलवे अपनी टिकट में छूट देती है. जी हां, आप सही सुन रहे हैं, रेलवे बेरोजगार युवाओं को भी अपने टिकट में 50 से 100 फीसदी तक का छूट देती है.

तो देर किस बात कि, चलिए जानते हैं कि कैसे इस फायदे का लाभ लोग उठा सकते हैं:-

1. वो बेरोजगार युवा जो म्युनिसिपल कॉरपोरेशन, गवर्मेंट अंडरटेकिंग, पब्लिक या युनिवर्सिटी सेक्टर और सांविधिक निकाय(स्टैच्युटोरी बॉडी) की नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं, तो रेलवे उनको टिकट में 50 प्रतिशत तक की छूट देगी. इस छूट का फायदा सिर्फ स्लीपर क्लास और सेकंड  क्लास में ही मिलेगा.

2. वो बेरोजगार युवा जो केंद्र या राज्य सरकार द्वारा निकाली गई नौकरियों के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो उनको स्लीपर क्लास की टिकट में 50 फीसदी छूट और सेकंड क्लास में 100 फीसदी छूट दी जाएगी.

3. ऐसे बेरोजगार युवाओं को भी रेलवे टिकट में 50 प्रतिशत तक छूट मिलेगी जो युवा नेशनल यूथ प्रोजेक्ट इंटीग्रेशन कैंपों में भाग लेने जा रहे हैं.

4. 40 फीसदी रेलवे टिकट में छूट उन बेरोजगार युवाओं को मिलेगी जो मानव उत्थान सेवा समिति के नेशनल इंटीग्रेशन कैंपों में भाग लेने जा रहे हैं.

 

Back to top button
E-Paper