ऑकलैंड टी20 मैच में आखिर क्यों दिखे मीटू’ के पोस्टर…

भारत ने दूसरे टी-20 क्रिकेट में न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-1 से बराबरी कर ली है। पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 158 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम ने कप्तान रोहित शर्मा(50) के बेहतरीन अर्धशतक और रिषभ पंत(नाबाद 40) व शिखर धवन (30) की बेहतरीन बल्लेबाजी की बदौलत 19 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 162 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

159 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को रोहित शर्मा और शिखर धवन ने शानदार शुरुआत दिलाई। इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 79 रनों की साझेदारी की। 79 के कुल स्कोर पर रोहित 50 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेलने के बाद ईश सोढ़ी की गेंद पर टीम साउथी को कैच देकर आउट हुए। रोहित के आउट होने के बाद धवन भी 30 रन बनाकर 88 के कुल स्कोर पर फर्ग्यूसन की गेंद पर कोलिन डी ग्रैंडहोम को कैच दे बैठे। 118 के कुल स्कोर पर विजय शंकर 14 रन बनाकर डारेल मिचल की गेंद पर टीम साउथी के हाथों लपके गए। इसके बाद महेन्द्र सिंह धोनी(नाबाद 20) और रिषभ पंत(नाबाद 40 ) ने चौथे विकेट के लिए नाबाद 44 रनों की साझेदारी कर भारत को श्रृंखला में 1-1 की बराबरी दिला दी।

न्यूजीलैंड की तरफ से ईश सोढ़ी, लोकी फर्ग्यूसन और डारेल मिचल ने 1-1 विकेट लिया। इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 158 रन बनाए। न्यूजीलैंड की ओर से कोलिन डी ग्रैंडहोम ने 50, रॉस टेलर ने 42 और कीवी कप्तान केन विलियमसन ने 20 रन बनाए। भारत की तरफ से क्रुणाल पांड्या ने तीन, खलील अहमद ने दो, हार्दिक पांड्या और भुवनेश्वर कुमार ने 1-1 विकेट लिया। बता दें कि न्यूजीलैंड ने पहला टी-20 मैच 80 रनों से जीता था।

पार्क स्टेडियम में दिखाए ‘मीटू’ के पोस्टर

न्यू जीलैंड के ऑलराउंडर स्कॉट कगीलेन टी20 इंटरनैशनल टीम में नया नाम है लेकिन उन्हें ऑकलैंड के ईडन पार्क में कुछ घरेलू दर्शकों के गुस्से का सामना करना पड़ा। भारत और न्यू जीलैंड के बीच खेले गए सीरीज के दूसरे टी20 इंटरनैशनल मैच में जब कगीलेन बल्लेबाजी को उतरे तो भी उनके खिलाफ कुछ दर्शकों ने नारेबाजी की।

इसके अलावा शुक्रवार को ईडन पार्क में उनके खिलाफ कुछ पोस्टर भी नजर आए। एक महिला ने पोस्टर लिया था जिस पर लिखा था- जागो न्यू जीलैंड क्रिकेट, #मीटू। दरअसल, कगीलेन पर साल 2015 में एक महिला के साथ रेप करने के आरोप लगे थे। यह मामला 2016 में कोर्ट में गया और ट्रायल के दौरान कगीलेन ने माना कि दो बार मना करने के बावजूद उन्होंने महिला के साथ जबर्दस्ती की।

कगीलेन पर आरोप थे कि उन्होंने 17 मई 2015 को हैमिल्टन ईस्ट के फ्लैट में एक महिला के साथ रेप किया। साल 2017 में एक कोर्ट में जूरी ने उन्हें दोषी नहीं माना था। 27 साल के कगीलेन के हवाले से स्टफ डॉट एनजेड में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, इस क्रिकेटर ने कोर्ट में कहा कि महिला ने 2 बार ‘नो-नो’ कहा था लेकिन यह कई बार नहीं था। हालांकि अगले ही दिन कगीलेन ने उस महिला से माफी भी मांगी थी।

कुछ फैंस को इस पर आपत्ति थी कि उन्हें न्यू जीलैंड टीम में जगह दी गई। ईडन पार्क में दिखाए गए एक पोस्टर पर लिखा था- नहीं माने नहीं (NO means NO)। हालांकि इस तरह के बैनर वेस्टपैक स्टेडियम में बुधवार को भी दिखाए गए थे लेकिन सुरक्षा अधिकारियों ने उन्हें तुरंत हटा दिया था। इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर भी उनके टीम में रहने को लेकर आपत्ति जताई।

https://twitter.com/styler/status/1093071235724898304

भारत ने दूसरे टी20 में न्यू जीलैंड को 7 विकेट से हराकर 3 मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी की। तीसरा और निर्णायक टी20 मैच रविवार को हैमिल्टन में खेला जाएगा। करियर में 2 वनडे और 3 टी20 इंटरनैशनल मैच खेल चुके कगीलेन ने दूसरे टी20 में 32 रन दिए और उन्हें कोई सफलता नहीं मिली।

 

Back to top button
E-Paper