काम की खबर : आज से इन बड़े बदलाव के साथ शुरू हुआ Unlock 1.0, सभी को पता होती चाहिए ये जरुरी बात…

ई दिल्ली।  coronavirus देशभर में आज से अनलॉक 1.0 ( Unlock 1.0 ) की शुरुआत हुई है। सरकार ने अनलॉक 1.0 की गाइडलाइंस ( Unlock 1.0 Guidelines ) जारी कर दी है। गृह मंत्रालय ( Home Ministry ) द्वारा जारी गाइडलाइंस में लोगों को कई रियायतें दी गई है तो वहीं कुछ पाबंदियां जारी रखी गई है। सरकार ने ई-पास ( E-Pass ) का सिस्टम खत्म कर दिया है, यानीं अब राज्यों के बीच आने-जाने के लिए अनुमति की आवश्यकता नहीं है। वहीं, कंटेंटमेंट जोन में अभी भी सख्त पाबंदियों जारी रहेगी। कोरोना वायरस ( Covid-19 ) संकट के बीच 1 जून से कई बड़े बदलाव भी हुए है, जिन्हें जानना आपके लिए बेहद जरूरी है।

01- आज से शुरू हुई 200 स्पेशल ट्रेनें
भारतीय रेलवे ( Indian Railway ) की ओर से 1 जून यानी आज से 200 स्पेशल ट्रेनों ( 200 Trains ) का परिचालन शुरू किया गया है। देशभर में विभिन्न स्टेशनों से इन ट्रेनों का संचालन शुरू हो गया है। बता दें कि श्रमिकों के लिए रेलवे श्रमिक स्पेशल ट्रेन ( Shramik Special Train ) चल रहा है। वहीं, इसके अतिरिक्त 200 ट्रेनें और शुरू की गई है। इन ट्रेनों की पूरी जानकारी आप नीचे लिंक के माध्यम से देख सकते हैं।

GoAir की उड़ानें शुरू ( Airlines )
जैसा कि अन्य एयर कंपनियां 25 मई से घरेलू उड़ान सेवा शुरू कर चुकी है। इसी कड़ी में अब गो एयर ने भी 1 जून से अपनी उड़ानों को शुरू किया है। हवाई यात्रियों को उड़ान के दौरान कई नए नियमों का पालन करना पड़ेगा।

यूपी में चलेंगी रोडवेज बसें ( Roadways in UP )
आवागमन को पटरी पर लाने के लिए सरकार कोशिशें कर रही हैं। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में रोडवेज सेवा को शुरू करने का निर्णय लिया है। यूपी में 1 जून से बसों का संचालन शुरू होगा। इसके लिए सभी बसों को सैनेटाइज और फिट करने के आदेश दिए गए हैं। हालांकि, यात्रियों की कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के लिए गाइडलाइंस जारी की गई है। बसों को आधी क्षमता के साथ चलाया जाएगा। यात्रियों को मास्क पहनना और मोबाइल में आरोग्य सेतु एप होना जरूरी होगा।

आज से खुलेंगे ऑफिस, ट्यूरिस्ट प्लेस
उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में 1 जून से सरकारी और निजी दफ्तर पूरी तरह खुलेंगे। राजस्थान सरकार ने 1 जून से सभी पर्यटन स्थल खोलने की अनुमति दे दी है। उत्तर प्रदेश में आज से 100 फीसदी हाजिरी के साथ ऑफिस खोले गए हैं। हालांकि, यहां तीन शिफ्ट में काम होगा।

वन नेशन-वन कार्ड योजना शुरू ( One Nation One Card Scheme )
देशभर में 1 जून से वन नेशन-वन कार्ड योजना लागू हो गई है। हालांकि, अभी ये स्कीम देश के 20 राज्यों में ही शुरू हुई है। इसका फायदा ये होगा कि अब किसी भी राज्य का राशन कार्ड दूसरे राज्य में भी उपयोग किया जा सकता है। इससे गरीबों को ज्यादा फायदा हो सकेगा।

पेट्रोल के दामों में बढ़ोतरी ( Petrol Price )
देश के कई राज्यों में 1 जून से पेटोल के दामों पर इजाफा हुआ है। मिजोरम, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश ने वैट बढ़ाने की घोषणा की है।

Back to top button
E-Paper