एस्टेरॉयड के 159 सालों के बाद पृथ्वी से टकराने का अनुमान, अभी-अभी आई ये चौका देने वाली खबर

-नासा ने कहा- 22 परमाणु बमों के बराबर है एस्टेरॉयड बेन्नू
नई दिल्ली (ईएमएस)। अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा के अनुसार बेन्नू नाम के एस्टेरॉयड के 159 सालों के बाद पृथ्वी से टकराने का अनुमान है। इस एस्टेरॉयड के टकराने के बाद पृथ्वी पर तबाही का मंजर होगा और चारों ओर प्रलय आएगी। वायरल भविष्यवाणियों के बीच नासा जैसे संगठन सालों से अंतरिक्ष की निगरानी कर रहे हैं।

उन्होंने अब एक तारीख बता दी है जब एक विशाल एस्टेरॉयड के पृथ्वी से टकराने का अनुमान है।इस रहस्य का उद्घाटन इंस्टाग्राम अकाउंट ‘इनसाइड हिस्ट्री’ पर शेयर किया गया है। वैज्ञानिकों ने इसकी तुलना 22 परमाणु बमों के ताकत के बराबर की है। हालांकि नासा ने इस बात पर जोर दिया कि जोखिम तो है, लेकिन 159 साल बाद 24 सितंबर, 2182 को बेन्नू के वास्तव में पृथ्वी से टकराने की आशंका बहुत कम है। यह देखते हुए कि यह डेट 22वीं शताब्दी के अंत में आती है तो चिंता का कोई तत्काल कारण नहीं है।

बेन्नू जो हर छह साल में पृथ्वी के पास से गुजरता है, उस एस्टेरॉयड के आधे आकार का है जिसके बारे में माना जाता है कि यही डायनासोर के विलुप्त होने का कारण बना था। जबकि बेन्नू के प्रभाव से दुर्घटना स्थल के 600 मील के दायरे में तबाही मच सकती है, लेकिन दुनिया विलुप्त हो जाए इसकी उम्मीद कम है। नासा बेन्नू का रास्ता बदलने और टकराव को रोकने के लिए सक्रिय रूप से रणनीति तैयार कर रहा है। मिशन फिलहाल अपने अंतिम चरण में है।

वहीं वायरल पोस्ट के जवाब में एक यूजर ने मजाकिया ढंग से कमेंट किया, ‘मैं शायद तब तक चला जाऊंगा, लेकिन सचेत करने के लिए धन्यवाद।’ एक अन्य ने चुटकी लेते हुए कहा, ‘ठीक है, जो कोई भी उस समय होगा उसके लिए शुभकामनाएं। उन्हें भविष्य में दोबारा पोस्ट करने के लिए इस पोस्ट को सुरक्षित रखना चाहिए।’बता दें कि बता दें कि इस तरह की खबरें और भविष्यवाणियां अक्सर लोगों के मन में डर पैदा करती हैं। हालांकि कई लोग इन्हें अस्पष्ट और अविश्वसनीय कहकर खारिज कर देते हैं। लेकिन जब अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा की ओर से ऐसी भविष्यवाणियां आती हैं, तो उनमें अधिक वजन और विश्वसनीयता होती है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें