किन्नरों की रहस्यमय दुनिया में अगर है झांकना, तो ये खबर आपके लिए काफी है

हमारी इस दुनिया में कई चीजे ऐसी हैं जिनके काफी सारे अनजाने पहलू होते हैं। इनमें से एक किन्नरों का विषय है। आपने कई बार किन्नरों को देखा होगा और आपके मन में उनको लेकर कई सारे सवाल भी आए होंगे। लेकिन आपको उन सवालों के जवाब नहीं मिले होंगे। इसलिए आज हम आपको किन्नरों से जुड़े कुछ ऐसी रोचक बातों के बारें में बताएंगे जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

नए सदस्य का होता है स्वागत
जब कोई नया किन्नर किन्नरों की टोली में आता है तो पूरी टोली उसका जोरदार स्वागत करती है जिसमें नाच-गाना और दावत होती है। इसे वो एक उत्सव के रूप में मनाते हैं।

किन्नरों की शादी
क्या आप जानते हैं कि किन्नरों की भी शादी होती है? बता दें, ये अनोखी शादी साल में सिर्फ एक ही दिन के लिए होती है जो कि वो उनके भगवान ‘अरावन’ के साथ करते हैं।

सोचते हैं ऐसा
अक्सर किन्नर काफी खुशमिजाज दिखते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि उनके मन में हमेशा उनके इस रूप के लिए मलाल रहता है और वो चाहते हैं कि अगले जन्म में कभी भी किन्नर न बनें।

गुरु को होती है मौत की जानकारी
ऐसा कहा जाता है कि हर किन्नर का एक गुरु जरूर होता है। बताया जाता है कि उनके गुरु को अपने शिष्य की मौत की भी जानकारी होती है।

मुगलों ने दिया खास सम्मान
इस बात में कोई दो राय नहीं है कि किन्नरों को अनदेखा किया जाता रहा है। लेकिन मुगल साम्राज्य में किन्नरों को सबसे पहले और सबसे ज्यादा अहमियत मिली थी। दरअसल मुगल महिलाओं के हरम की रक्षा करने की जिम्मेदारी किन्नर को दी जाती थी, क्योंकि वो शारीरिक तौर पर एक पुरुष जितने ही बलवान होते हैं। साथ ही मुगलों ने उन्हें सेना में भी अच्छी पोस्ट पर रखा था।

देशभर के किन्नर साथ मनाते हैं जश्न

कहा तो ऐसा भी जाता है कि किन्नरों का साल में एक बार एनुअल फेस्टिवल मनाया जाता है। इस फेस्टिवल में साल में एक बार सारे किन्नर जुटते हैं। बताया जाता है कि इस फेस्टिवल की जगह दक्षिण भारत में कहीं है जिसके बारे में कोई नहीं जानता।

Back to top button
E-Paper