कोलगेट में ये एक चीज मिलाकर लगाएं, फटी एड़ियों से रातों-रात मिलेगा छुटकारा

एड़ियां फटने का कारण समय पर न खाना, विटामिन ई की कमी, कैल्शियम व आयरन की कमी होने के कारण एड़िया फट जाती है।यूं तो बाजार में कई ऐसी क्रीम मौजूद हैं जो फटी एड़ियों को ठीक करने का दावा करती हैं लेकिन इसका जितना घरेलू उपचार किया जाए उतना बेहतर रहता है।अगर पैरों की देखभाल अच्छे तरीके से न किया जाए तो पैर फट जाते हैं।

नंगे पैर चलने के कारण या फिर खून की कमी से पैर फटते हैं। अगर आप पैरों की सफाई पर ध्यान नहीं देते हैं तो एड़ियां फट जाती हैं और उनमें दरारे आ जाती हैं। उसे बिवाई भी कहते हैं। अगर किसी के पैर फट जाते हैं तो वह बहुत गंदा लगता है। अक्सर लोगों को फटे पैरों के कारण शर्मिंदा भी होना पड़ता है।

एड़ियां फटने के बाद उनकी देखभाल न की जाए तो खून निकलने लगता और बहुत दर्द होता है। शरीर में उष्णता या खुश्की बढ़ जाने, नंगे पैर चलने-फिरने, खून की कमी, तेज ठंड के प्रभाव से तथा धूल-मिट्टी से पैर की एड़ियां फट जाती हैं। यदि इनकी देखभाल न की जाए तो ये ज्यादा फट जाती हैं और इनसे खून आने लगता है, ये बहुत दर्द करती हैं।

जैसे हम खूबसूरत नजर आने के लिए तरह-तरह के उपाय करते है उसी तरह हमें फटी एड़ियों के लिए भी कुछ न कुछ नुस्खों को अपनाना चाहिए. क्योंकि फटी एड़ियों के होने की वजह से हमारी पैरों की खूबसूरती कम हो जाती है और कभी-कभी तो इतने ज्यादा एड़िया फट जाती है कि चला भी नहीं जाता हैं.

इसलिए आज हम आपके लिए एक ऐसा नुस्खा लेकर आए है, जिसे करने से आपकी फटी एड़ियां बिलकुल पहले की तरह मुलायम बन जाएगी. पैरों की एड़ियों के फटने का सबसे बड़ा कारण होता हैं, पैरों में ड्रायनेस होना. अगर आपकी स्किन ड्राय है तो इस वजह से आपकी एड़ी फट जाती है. इसलिए रोजाना पैरों की एडियों पर मॉइस्चराइज क्रीम लगानी चाहिए.

सबसे पहले एक कटोरी लें और इसमें आधा चम्मच कोलगेट डाल दें. इसके बाद इसमें 1 ईवीएम की कैप्सूल डाल दें और फिर इन दोनों को अच्छे से मिला दें. इस तरह से आपका एक पेस्ट तैयार हो गया है. अब आपको इस पेस्ट को रोजाना सोने से पहले अपनी फटी एड़ियों पर लगाना है और सुबह उठने के बाद साफ पानी से पैरों को धो लेना है. ऐसा नियमित रूप से करने से आपके पैरों की फटी एड़ियां बिलकुल सही हो जाएंगी

Back to top button
E-Paper