बड़ी खबर : प्रदेश भर के स्कूलों में मोहर्रम की छुट्टी कैंसिल, आज खुलेंगे सभी बेसिक व माध्यमिक विद्यालय

प्रदेश भर के स्कूलों में मोहर्रम की छुट्टी कैंसिल, आज खुलेंगे सभी बेसिक व माध्यमिक विद्यालय

लखनऊ। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तृतीय वर्षगांठ के क्रम में दिल्ली में आयोजित होने वाले अखिल भारतीय शिक्षा समागम कार्यक्रम के तहत मामले को लेकर मोहर्रम पर सभी स्कूलों की छुट्टी रद्द कर दी गई है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने प्रदेश के सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर दिया है। पत्र के अनुसार मुहर्रम की छुट्टी के बावजूद शनिवार को बेसिक व माध्यमिक स्कूल खुले रहेंगे। इस दिन स्कूलों में विद्यालयों में छात्र प्रधानमंत्री का भाषण सुनेंगे।

प्रधानमंत्री आज करेंगे अखिल भारतीय शिक्षा समागम कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीमिंग
निदेशक शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार ने 24 जुलाई को सभी प्रदेशों को चिट्ठी भेज दी है। इसमें कहा गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अखिल भारतीय शिक्षा समागम कार्यक्रम का 29 जुलाई को उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन सत्र का लाइव स्ट्रीमिंग वेबकास्ट विद्यालय स्तर तक प्रसारित किया जाएगा। इसके साथ ही उद्घाटन सत्र में विद्यालय स्तर पर प्रतिभाग करने वाले सभी शिक्षक छात्रों को मामले में इकट्ठा करने के निर्देश दिए। जिससे वह सजीव प्रसारण को देख सकें।

29 और 30 जुलाई को प्रगति मैदान में लगेगी प्रदर्शनी

29 और 30 जुलाई को दिल्ली के प्रगति मैदान में प्रदर्शनी और शैक्षिक सत्रों का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम में राष्ट्रीय महत्त्व के दृष्टिगत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाना है। इस कार्यक्रम की तारतारतम्यता के बनाए रखते हुए प्रत्येक स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। शैक्षिक नीति के तहत 3 वर्षों में किए गए निपुण भारत मिशन से संबंधित अभिनव प्रयासों, नवाचार, बेस्ट प्रैक्टिसेज का प्रदर्शन किया जाएगा। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, टि्वटर इंस्टाग्राम आदि के माध्यम से साझा किए जाएंगे। जिससे कि सभी छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों समुदाय के सदस्यों को शिक्षा अधिकारियों को उनके द्वारा किए गए बेहतर प्रदर्शन के प्रति प्रशंसा पत्र भी प्रकाशित किए जाएंगे।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें