ये सामान उधार लिए तो बर्बादी पक्की, भगवान भी नहीं दूर कर सकेंगे गरीबी

ज्योतिष शास्त्र, वास्तु शास्त्र, सामुद्रिक शास्त्र, ऐसी ही कुछ विधाएं हैं। जिनके प्रयोग से हम जीवन में आ रहे संकटों के रुख मोड़ सकते हैं। तकलीफ होने पर लोग इन शास्त्रीय उपायों का प्रयोग करते हैं। लेकिन आज जो हम आपको बताने जा रहे उसे जानने के बाद आप भी इन कामो को करने से पहले हज़ार बार सोचेंगे और कभी करने  के बारे में सोचेंगे भी नहीं  क्योंकी अगर ये काम आप करने का सोचे भी तो एक बार जरुर सोच ले आपके साथ क्या हो सकता है।

बताते चले वास्तु शास्त्र का व्यक्ति के जीवन में बड़ा महत्व माना जाता हैं और इसी वास्तु के अनुसार हर व्यक्ति से जुड़ी वस्तुओं की अपनी विशेष ऊर्जा होती है जो व्यक्ति के जीवन पर असर डालती हैं। ऐसे में वास्तु में बताया गया है कि कुछ चीजों को कभी भी उधार नहीं लिया जाना चाहिए क्योंकि वे अपने साथ दुर्भाग्य लेकर आते है और उनकी विशेष ऊर्जा व्यक्ति पर नकारात्मक असर करती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए उन चीजों की जानकारी लेकर आए है जो कभी भी उधार नहीं लेनी चाहिए। तो आइये जानते है इनके बारे में।

पेन

विभिन्न मान्यताओं के अनुसार, आपको किसी दूसरे व्यक्ति से पेन उधार नहीं लेना चाहिए या ना ही इसे किसी को उधार देना चाहिए। इस मान्यता के पीछे यह तर्क दिया जाता है कि पेन उधार देना और लेना आपके जीवन में वित्तीय अस्थिरता ला सकता है।

किताबें

किताबों को ज्ञान और बुद्धिमता का वाहक माना जाता है। आपको पढ़ने के लिए कभी भी किताबों को उधार नहीं देना चाहिए और न ही उधार लेनी चाहिए। किताबें उधार देना एक मजबूत संकेत है कि आपका ज्ञान दूसरें लोगो द्वारा ले लिया जाएगा।

विवाह के लिए धन

यदि आप अपने घर पर एक भव्य और शानदार शादी का आयोजन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको हमेशा खुद से ही पैसे की व्यवस्था करनी चाहिए। आपको शादी के लिए पैसे की व्यवस्था उधार के पैसों से नहीं करनी चाहिए क्योंकि वित्तीय ऋण के साथ विवाहित जीवन शुरू करना बुरा माना जाता है।

घडी

कई प्राचीन परम्पराओं के अनुसार आपको किसी और की घड़ी नहीं पहननी चाहिए। किसी दूसरे व्यक्ति की घड़ी को पहनना आपके व्यावसायिक जीवन को प्रभावित कर सकता है और इससे आपको वित्तीय नुकसान भी हो सकता है।

सगाई की अंगूठी खरीदने के लिए धन

उधार लिए गए पैसों से सगाई के अंगूठी खरीदना शुभ नहीं माना जाता है। इसलिए शादी की तरह ही इसके लिए आपको इसके लिए भी पैसों की व्यवस्था खुद ही करनी चाहिए।

कपडे

अगर आपको अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से कपडे उधार लेने की आदत है तो इसे तुरंत बंद कर दें। दूसरों से कपडे उधार लेना न केवल आपके लिए दुर्भाग्य लाता है बल्कि यह आपके अंदर नकारात्मक ऊर्जा भी ला सकता है।

Back to top button
E-Paper