संसद की कैंटीन में सब्सिडी खत्म : अब अब कैन्टीन में खाना होगा महंगा, यहाँ देखे पूरी लिस्ट

Parliament canteen food price: आप अबतक सुनते आए हैं कि संसद की कैन्टीन (Parliament Canteen) में माननीय बेहद सस्ती कीमत पर व्यंजनों का लुत्फ लेते हैं. लेकिन अब यह बदलने जा रहा है. संसद की कैन्टीन की रेट (Parliament canteen rate) अब तीन गुना महंगी हो गई है. 29 जनवरी से संसद का बजट सत्र शुरू हो रहा है. इसके पहले संसद भवन स्थित कैन्टीन 27 जनवरी से शुरू हो जाएगी.

पहली बार ITDC संचालित करेगा कैन्टीन
लोकसभा सचिवालय ने कैन्टीन का मेन्यू जारी करते हुए बताया कि संसद कैन्टीन में मिलने वाली सब्सिडी पूरी तरह खत्म कर दी गई है. इसबार कैन्टीन में बहुत से बदलाव देखने को मिलेंगे. संसद की कैंटीन में सब्सिडी खत्म होने के बाद पहली बार ITDC इसे संचालित करेगा. इससे 8 करोड़ रुपये की बचत होगी. 

ओम बिरला ने की थी अनाउंसमेंट (Om Birla did the announcement)
लोकसभा स्पीकर ओम बिरला (Lok sabha speaker Om Birla) ने घोषणा की थी बजट सत्र से कैंटीन में सब्सिडी को खत्म किया जा रहा है. इससे संसद की कैंटीन में खाना महंगा हो जाएगा.

कैंटीन में मिलने वाली सब्सिडी सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हुई थी. कैन्टीन में सब्सिडी खत्म करने के लिए लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने सुझाव दिया था. सभी पार्टियों ने इस मसले पर सहमति जताई थी.

पार्लियामेंट की कैंटीन के नए रेट

सब्सिडी पूरी तरह से खत्म (Subsidy completely over)
संसद की कैंटीन में सब्सिडी को पूरी तरह से खत्म कर दिया गया है. लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला ने पिछले मंगलवार को ये जानकारी दी थी. अब कैन्टीन में खाना महंगा हो जाएगा.

सब्सिडी के तहत देश के सांसदों के संसद की कैंटीन में खाना काफी कम दाम पर मिलता था. गौरतलब है कि सब्सिडी खत्म करने की मांग को काफी दिनों से उठाया जा रहा था. तर्क दिया जा रहा था कि टैक्सपेयर के पैसों पर सांसद सस्ता खाना खाते हैं.

Back to top button
E-Paper