आखिरी मौका: राशन कार्ड को Aadhaar से करवाएं लिंक, वरना नहीं ले पाएंगे ये फायदे

Aadhaar Card: आधार कार्ड किसी भी भारतीय नागरिक के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है. यह एक वैध प्रमाण-पत्र (Valid certificate) है. आधार की सहायता से आप कई सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं. केंद्र सरकार ने देश के राशन कार्ड धारक नागरिकों को लाभ पहुंचाने के लिए हाल ही में ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ योजना की शुरुआत की है. 

‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ योजना (‘One Nation One Ration Card’ Scheme)
दरअसल कोरोना काल में, घरों से दूर रह रहे प्रवासी नागरिकों को राशन की समस्या से जूझना पड़ा. केंद्र सरकार ने प्रवासी नागरिकों की इस समस्या को दूर करने के लिए देश में ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ योजना शुरू की है. सरकार देश के राशन कार्ड धारक नागरिकों को बहुत ही कम कीमत में गेंहू और चावल जैसे जरूरी अनाज मुहैया कराती है. आप भी अपने आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करके ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ (‘One Nation One Ration Card’) योजना का लाभ उठा सकते हैं और देश के किसी भी राज्य की राशन कार्ड की दुकान से राशन प्राप्त कर सकते हैं.


ये है प्रक्रिया (This is the process)

सबसे पहले आप आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं.

-इसके बाद आप ‘Start Now’ के ऑप्शन पर क्लिक करें

-इसके बाद आपको यहां पर अपना एड्रेस भरना होगा.

-इसके बाद आपको यहां पर  ‘Ration Card Benefit’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

-यहां पर आपको अपना आधार कार्ड नंबर, राशन कार्ड नंबर, ई-मेल एड्रेस और मोबाइल नंबर आदि भरना होगा.

-सारी जानकारी भरने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा.

-यह OTP भरते ही आपकी स्क्रीन पर प्रोसेस कम्पलीट होने का मैसेज दिखाई देने पड़ेगा.

-यह प्रक्रिया पूरी होते ही आपका आधार वेरीफाई हो जाएगा और आपका आधार आपके राशन कार्ड से लिंक हो जाएगा.

ऑफलाइन भी कर सकते हैं लिंक (Can also link offline)

UIDAI द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, आपको राशन कार्ड से अपना आधार कार्ड लिंक करने के लिए अपने आधार कार्ड की कॉपी, राशन कार्ड की कॉपी और राशन कार्ड धारक की पासपोर्ट साइज फोटी राशन कार्ड केंद्र पर जमा करनी होगी. यहां आधार कार्ड के बायोमेट्रिक डेटा की जांच के लिए राशन कार्ड केंद्र पर कार्यरत कर्मचारी सेंसर पर आपकी उंगली रखवाकर आपका बायोमेट्रिक डेटा वेरीफाई भी कर सकता है. इस प्रकिया के जरिए जैसे ही आपका आधार कार्ड आपके राशन कार्ड से लिंक हो जाएगा. आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक मैसेज आ जाएगा.

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना (one nation one ration card)   

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना (one nation one ration card) का मुख्य मकसद यह है कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और दूसरी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रवासी श्रमिकों और लाभार्थियों के परिवारों को मिलता रहे. इस योजना के तहत अपने राशन कार्ड पर आप देश के किसी भी राज्य में अपना तय राशन ले सकते हैं. इसके अलावा बोगस डुप्लीकेट या अयोग्य राशनकार्ड (Fake Ration Card) को सिस्टम से हटाना भी सरकार का लक्ष्‍य है. 

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें