इस उम्र में दिलीप कुमार को दिल दे बैठी थीं सायरा बानों, कुछ यूं फिदा हुए थे एक्टर-पढ़ें दोनों की रोमांटिक लव स्टोरी

 दिलीप कुमार के निधन के बाद सायरा बानो अकेली हो गई हैं । पिछले कई सालों से वो दिलीप साहब की देखभाल में ही लगी रहती थीं, सायरा उन्‍हें इतना चाहती थीं, इतनी बेपनाह मुहब्‍बत करती थीं कि इश्‍क को भी उन पर रश्‍क हो उठता होगा । लेकिन आज, दिलीप साहब अपनी प्‍यारी सायरा को अकेला छोड़ दुनिया से रुख्‍रत हो गए हैं । सायरा और दिलीप की प्रेम कहानी बड़ी दिलचस्‍प है । क्‍या आप जानते हैं, सायरा दिलप साहब से पूरे 22 साल छोटी हैं । आगे जानें फिल्‍मी दुनिया के इस बेहद खूबसूरत कपल की प्रेम कहानी के बारे में ।

1966 में हुई शादी
दिलीप कुमार और सायरा बानो, इंडस्ट्री में सबसे पुराने और प्‍यारे कपल थे । सायरा बानो ने 1966 में जब दिलीप कुमार से शादी की तो वो उनसे आधी उम्र की थीं, सायरा 22 की तो तदलीप साहब 44 साल के थे। इन दोनों की प्रेम कहानी दिलचस्‍प किस्‍से से कम नहीं । जिस किसी ने इस जोड़ी के एक होने की खबर तब सुनी वो हैरान रह गया था ।

12 साल की थीं तब से है प्‍यार
सायरा बानो जब 12 साल की थीं, तब से ही दिलीप साहब को दीवानों की तरह चाहती थीं । सायरा की इस मोहब्‍बत का पता जब दिलीप कुमार को लगा तो वो उसे तवज्‍जो नहीं दे पाए । तब दिलीप किसी और से प्यार करते थे । हालांकि दिलीप साहब का वो प्‍यार मुकम्‍मल ना हुआ, लेकिन खुद से बहुत छोटीं सायरा में वो कोई दिलचस्पी नहीं दिखा रहे थे। लेकिन यह बात वो बखूब जानते थे कि सायरा उनसे बेपनाह मोहब्‍बत करती हैं । धीरे- धीरे सायरा उनका दिल जीतने में कामयाब रहीं ।

जब सायरा ने किया प्‍यार का ऐलान
साल 1966 में दिलीप कुमार और सायरा बानो ने अपने मोहब्बत के ऐलान का फैसला कर लिया था । 23 अगस्त 1966 को सायरा बानो के घर पर सालगिरह की एक पार्टी में दिलीप कुमार भी आए थे, यहां सायरा साड़ी पहनकर उनके लिए तैयार हुई थीं । अगले दिन दिलीप कुमार ने पार्टी में बने खाने की तारीफ करते हुए सायरा बानो को फोन किया और फिर मुलाकातों का सिलसिला चल पड़ा और ये रिश्ता शादी में बदल गया। शादी के इतने साल बाद भी सायरा की दिलीप साहब के लिए मोहब्‍बत उनकी आंखों में दिखती है ।  सायरा बानो ने कभी एक इंटरव्‍यू में कहा था कि दिलीप साहब उन्हें कायनात से तोहफे में मिले हैं । दिलीप कुमार के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सायरा बानो को फोन किया, उन्‍हें ढांढस बंधाया है । एक ट्वीट में मोदी ने कहा, “दिलीप कुमार जी को एक सिनेमाई लीजेंड के रूप में याद किया जाएगा। उन्‍हें असामान्‍य प्रतिभा मिली थी, जिसकी वजह से उन्‍होंने कई पीढि़यों के दर्शकों को रोमांचित किया। उनका जाना हमारी सांस्कृतिक दुनिया के लिए एक क्षति है। उनके परिवार, दोस्तों और असंख्य प्रशंसकों के प्रति संवेदना।”

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें