…और कभी दुनिया के छठे अमीर शख्स रहे अनिल अंबानी हो गए दिवालिाया

नई दिल्ली, । धीरूभाई अंबानी के छोटे बेटे और देश के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनिल धीरूभाई अंबानी आज 61 साल के हो गए। कभी देश के तीसरे सबसे अमीर और दुनिया के छठे सबसे अमीर शख्स रहे देश के जाने माने बिजनेसमैन अनिल धीरूभाई अंबानी का गुरुवार को जन्मदिन है। उनका जन्म 4 जून 1959 को मुंबई में हुआ था। वो रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन हैं। अनिल अंबानी ने साल 1991 में टीना मुनीम (अब अंबानी) से शादी की थी। दोनों की लव स्टोरी भी बेहद दिलचस्प है।

देश ही नहीं दुनिया के सबसे बड़े व्यापारिक घरानों में से एक धीरूभाई अंबानी परिवार के सदस्य अनिल अंबानी की जिंदगी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है। अनिल अंबानी का आज की तारीखी में सब कुछ दांव पर लगा है। वह भारी कर्ज में डूबे हुए हैं। यहां तक की उनकी कई कंपनिया दिवालिया घोषित होने वाली है। आखिर ऐसा क्या हुआ कि देखते-देखते अनिल अंबानी अर्श से फर्श पर आ गए। 

अनिल अंबानी ने मुंबई विश्वविद्यालय से साइंस में ग्रेज्यूएट की डिग्री हासिल की और बाद में पेन्सिलवेनिया यूनीवर्सिटी के व्हार्टन स्कूल से एमबीए की उपाधि प्राप्त की। पिता के निधन के बाद मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी के बीच संपत्ति का बंटवारा हुआ। अनिल अंबानी समूह की चार फर्मों रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम), रिलायंस कैपिटल (आरसीएल), रिलायंस एनर्जी (आरईएल) और रिलायंस नेचुरल रेसौरसेस लिमिटेड (आरएनआरएल) शामिल थी।

कभी दुनिया के छठे और देश के तीसरे अमीर शख्स हुआ करते थे अनिल अंबानी। आज उनके सितारे ऐसे गर्दिश में डूबे कि उनकी कंपनियां दिवालिया होने की कगार पर पहुंच गई है। अनिल अंबानी के स्वामित्व वाले रिलायंस ग्रुप पर कर्ज का भारी बोझ है। मीडिया रिपोर्ट में मुताबिक सितंबर 2019 तक रिलायंस ग्रुप पर 13.2 डॉलर (करीब 93 हजार करोड़ रुपये) का कर्ज था। अब उनकी एक और कंपनी रिलायंस नेवल एंड इंजीनियरिंग लिमिटेड (आएनइएल) की कर्ज चुका पाने में अक्षमता की वजह से दिवाला प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। इस कंपनी पर 43,587 करोड़ रुपए का कर्ज है। वहीं, ब्रिटेन की एक अदालत ने गत 23 मई को  अनिल अंबानी को चीन के तीन बैंकों को 21 दिन के भीतर 71.7 करोड़ डॉलर का भुगतान करने को कहा है। इन बैंकों को एक लोन करार के तहत अंबानी से ये राशि वसूल करनी है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें