कर्नाटक का कौन बनेगा “किंग”? क्या बर्थडे गिफ्ट पर मिलेगा डी.के. शिवकुमार को ‘सीएम की कुर्सी’

बेंगलुरु। कर्नाटक विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत के बाद कांग्रेस पार्टी गदगद नजर आ रही है लेकिन सीएम पद को लेकर पेंच फंसता हुआ नजर आ रहा है। सीएम की रेस में दो नाम प्रबल माने जा रहे हैं। कर्नाटक के कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष डी.के. शिवकुमार और पार्टी के वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया सबसे आगे हैं। रविवार देर रात कांग्रेस विधायक दल की बैठक हुई। जिसमें कांग्रेस के 135 नवनिर्वाचित विधायकों ने भाग लिया। लेकिन इस बैठक में कोई ठोस नतीजा नहीं निकला। लेकिन विधायक दलों का समूह कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के पाले में गेंद डाल दिया है और सभी ने एक सुर में कहा है कि जो खड़गे का निर्णय होगा वहीं विधायक दलों की सर्वसम्मति होगी।

बता दें कि, आज डी.के. शिवकुमार का जन्मदिन है। ऐसा अंदेशा है कि राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे शिवकुमार के नाम पर मोहर लगा सकते हैं। सूत्रों की मानें तो, आज का दिन यादगार बनाने के लिए कांग्रेस पार्टी शिवकुमार को सीएम बनने का एलान कर सकती है और उन्हें बर्थडे गिफ्ट दे सकती है। खबरें ऐसी भी हैं कि सिद्धारमैया और शिवकुमार आज दिल्ली आ सकते हैं जहां वो सोनिया गांधी और राहुल गांधी से मुलाकात करेंगे।

डी.के. या सिद्धारमैया किसे मिलेगी सीएम की कुर्सी?

सूत्रों की मानें तो विधायकों द्वारा दिए गए पर्चे के अनुसार, मल्लिकार्जुन खड़गे फैसला लेंगे और जानेंगे कि किसके पक्ष में कितने विधायक है, उसी के आधार पर तय होगा की कौन सीएम बनेगा।

विधायकों ने की वोटिंग

कल रात विधायक दल की बैठक में सभी 135 विधायकों से सीएम की पसंद जानने के लिए वोटिंग करवाई गई। यह वोटिंग पर्यवेक्षकों के सामने हुई जो दिल्ली से खास तौर पर इस बैठक के लिए बेंगलुरु पहुंते थे। वहीं सभी नवनिर्वाचित विधायकों को एक-एक पर्चे दिए गए, जिसमें उन्होंने अपनी राय लिखकर दिया ताकि इससे निष्पक्ष तरीके से पता चले कि किसके पाले में कितने विधायक हैं।

दिल्ली जाएंगे सिद्धारमैया

पूर्व सीएम और कांग्रेस पार्टी के कद्दावर नेता सिद्धारमैया आज दिल्ली जाएंगे। जहां वो आलाकमान से मुलाकात करेंगे। बताया जा रहा है कि, सिद्धारमैया की राहुल गांधी, सोनिया गांधी एवं मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ मीटिंग होने वाली है।

दिल्ली जाने का फैसला नहीं किया- शिवकुमार

कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डी.के. शिवकुमार ने सीएम पद को लेकर कहा, “हमने एक लाइन का प्रस्ताव पारित किया है। हम इसे पार्टी आलाकमान पर छोड़ दिया है। मैंने दिल्ली जाने का फैसला नहीं किया है, मेरा आज जन्मदिन है तो यहां पर पूजा है और मैं मंदिर जाऊंगा।”

 

दिल्ली जा रहे हैं भवर जितेंद्र सिंह

दिल्ली से बेंगलुरु गए कांग्रेस के पर्यवेक्षक भवर जितेंद्र सिंह ने मीडिया से कहा, “सभी विधायकों से राय ली गई है। हम अब दिल्ली जा रहे हैं, हम रिपोर्ट बनाकर कांग्रेस के अध्यक्ष को पेश करेंगे। विधायक दल का नेता कौन होगा यह अध्यक्ष तय करेंगे।”

डी.के. शांगरी-ला होटल पहुंचे

कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डी.के. शिवकुमार बेंगलुरु के शांगरी-ला होटल विधायकों से मिलने पहुंचे। बीती रात इसी होटल में कांग्रेस विधायक दल की बैठक हुई थी। इस बैठक में सर्वसम्मति से कांग्रेस विधायक दल के नेताओं ने एआईसीसी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को सीएम पद के लिए फैसला लेने का निर्णय लिया था। उनका कहना था कि जिस नाम पर खड़गे मोहर लगाएंगे वो हमें मान्य होगा।

समर्थकों ने माला पहनाई

कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डी.के. शिवकुमार के समर्थक उनके जन्मदिन के अवसर पर उनके आवास पर केक लेकर पहुंचे। उन्होंने डी.के. को माला भी पहनाई।

कर्नाटक सीएम की रेस में सिद्धारमैया समेत 4 नाम

कर्नाटक के सीएम की रेस में डी.के. शिवकुमार और सिद्धारमैया का नाम आगे चल रहा है। इसके साथ ही एचके पाटिल और जी परमेश्वर का नाम भी रेस में शामिल है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें