खीरी जिले के महेंद्र सिंह का अनोखा मास्क शोसल मीडिया पर वायरल

सीतापुर जिले में एक साधु ने पहना अद्भुत मास्क‌(फोटो)

जनपद सीतापुर के साधु के बाद चर्चा में खीरी जिले के महेंद्र सिंह का हर्बल मास्क !

बोले अस्पताल से मिला मास्क


गत दिनों पूर्व सोशल मीडिया पर वायरल महेंद्र सिंह का मास्क साधारण मास्क नहीं है बल्कि नीम से बना है और इसे जिसमें लपेटकर रखा है उसका प्रयोग गांवों में जानवरों के मुंह में बांधने के लिए किया जाता है।जिसे “मुसुक्का” भी कहते हैं!


लखीमपुर-खीरी (एस.पी.तिवारी/चमन सिंह राणा) : वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण काल में सबसे अधिक कामयाब हथियार मास्क को माना गया है।मास्क को लेकर बेहद गंभीर लोग इसके विभिन्न विभिन्न तरीकों से प्रयोग करके आजमा रहे हैं।गत दिनों पूर्व ऐसे ही जनपद सीतापुर के एक साधु के बाद लखीमपुर खीरी के व्यक्ति महेंद्र सिंह का अनोखा मास्क शोसल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है।
गांवों में जानवरों के मुंह पर बांधे जाने वाला “मुसुक्का” के भीतर नीम के पेड़ की पत्तियां डालकर महेंद्र मास्क के रूप में उपयोग करते देखे जा रहे है।जब उनसे कुछ लोगों ने पूछा कि यह अनोखा मास्क कहां से आपको मिला है! तो उनका जवाब था जिला अस्पताल में डा. साहब ने दिया है‌!
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए जानकारों ने मास्क को ही सबसे बेहतर उपाय बताया है।कई लोग इसको लेकर एक से बढ़कर एक अनोखे अंदाज के रुप में प्रयोग भी कर रहे हैं।युवतियां व महिलाओं ने जहां साड़ी व सूट के मैचिंग वाले मास्क को प्रमुखता दे रही हैं तो कई लोग सर्जिकल मास्क को उचित मान रहे हैं।


इसी बीच कई लोग अनोखा मास्क भी पहन रहे हैं।इन्हीं में से एक हैं जनपद खीरी के महेंद्र सिंह का वीडियो क्लिप इन दिनों शोसल मीडिया पर जमकर सुर्खियां बटोर रहा है।कोरोना संक्रमण के संकट के बीच जानवरों के बांधने वाले “मुसुक्का” में नीम के पेड़ की पत्ती का मास्क लगाए महेंद्र सिंह काफी चर्चाओं में हैं! उनका विचित्र मास्क इंटरनेट मीडिया पर वायरल होने के बाद लोग महेंद्र सिंह की खोजबीन में लगे हैं।सोशल मीडिया पर वायरल उनका अदभुत मास्क,एक साधारण मास्क नहीं है,बल्कि नीम की पत्तियों से निर्मित है और इसे जिसमें लपेट रखा है उसका प्रयोग गांवों में किसान जानवरों के मुंह में बांधने के लिए किया जाता है।जिसे “मुसुक्का” भी कहा जाता है।

जिला चिकित्सालय लखीमपुर के डाक्टर साहब ने दिया मास्क!


खीरी जिले के बगरेठी गांव के महेंद्र सिंह को अनोखा मास्क सरकारी अस्पताल में डा साहब ने मास्क दिया है।जिनका कहना था कि मास्क में नीम के पत्ते लगाने से फायदा होगा।अब महेंद्र सिंह ने इस मास्क को लगाते है! और कह रहे हैं कि बहुत आराम मिलता है,सांस लेने में भी कोई दिक्कत नहीं हो रही है।महेंद्र सिंह ने बताया कि उनके पास कपड़े का मास्क नहीं था। मुझे यह मास्क मिला! अब हम इसे ही रोज लगाते हैं।

गांव में पीछे-पीछे चलती है लोगों की भीड़!

जब महेंद्र सिंह घर से निकलते हैं तो उनके पीछे भीड़ इकट्ठा हो जाती है देखने के लिए अब तो गांव के कुछ लोग भी उनकी तरह ही मास्क पहन रहे हैं।महेंद्र सिंह ने कहा कि नीम एक औषधि पेड़ है,इससे अनेक तरह की बीमारियां दूर होती हैं।अब इस मास्क को लगाने से उन्हेंं सांस लेने में भी परेशानी नहीं होती है और साफ हवा उनको मिलती है।

सीतापुर जिले में साधु ने पहना तुलसी व नीम की पत्तियों का अनोखा मास्क!

खीरी जिले के महेंद्र सिंह से पूर्व शोसल मीडिया पर सीतापुर के एक साधु का वीडियो क्लिप तेजी से वायरल हुआ था। जिसमें साधु ने नीम और तुलसी से बना हर्बल मास्क लगाया था।सीतापुर के बस स्टैंड के पास साधु ने हर्बल मास्क पहन रखा था।उनका मास्क नीम और तुलसी की पत्तियों से निर्मित था।इस दौरान उन्होंने बताया कि तुलसी और नीम में काफ़ी गुण पाए जाते हैं।इसी कारण उन्होंने जो मास्क पहना है,वह अन्य मास्क की तुलना में यह मास्क अधिक लाभकारी साबित होगा।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें