गारंटीड रिटर्न वाली सरकारी स्कीम, 10 लाख रुपये लगाएं, 14 लाख वापस पाएं

डाकघर में निवेश काफी सुरक्षित माना जाता है. अधिकांश लोग डाकघर की योजनाओं में पैसा लगाना पसंद करते हैं. इसी कड़ी में डाकघर की एक योजना है नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम. जिसमें सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न तो मिलता ही है टैक्स छूट का भी लाभ मिलता है. अगर आप निवेश करने की सोच रहे हैं तो आप पोस्ट ऑफिस की योजनाओं पर भी निवेश कर अच्छी कमाई कर सकते हैं. डाकघर की कई ऐसी योजनाएं हैं जो निवेशकों को अच्छा रिटर्न देती है.

डाकघर की कई योजनाओं में एक नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम भी है.नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट डाकघर की बेहद खास योजना है. यह अपने निवेशकों को काफी अच्छा रिटर्न देती है. इस योजना के तहत फिलहाल सालाना 6.8 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. ब्याज में चक्रवृद्धि दर से इजाफा होता है.

पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं में एनएससी भी बड़ा रिटर्न देने वाली स्कीम है. यह धारा 80 सी के तहत टैक्स लाभ के साथ गारंटीड रिटर्न भी देता है.कई जानकार रिस्क से परहेज करने वाले निवेशकों को अक्सर इस योजना की सलाह देते हैं. नेशनल सिक्योरिटी स्कीम एक निश्चित रिटर्न की पेशकश करते हुए मूलधन को सुरक्षित रखता है.

एनएससी योजना की परिपक्वता अवधि 5 साल है. एनएससी कैलकुलेटर के हिसाब से देखे तो अगर इस योजना के तहत कोई 5 साल के लिए 10 लाख रुपये का निवेश करता है तो पूर्व निर्धारित अवधि के बाद इससे 14 लाख रुपये मिलेंगे.इसी हिसाब से अगर कोई 5 लाख रुपये का एकमुश्त निवेश करता है तो उसे 5 साल की अवधि के बाद 6,94,746 रुपये मिलेंगे.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें