जल्द आने वाली है पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त, उससे पहले ये काम करना जररूरी

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 13th Installment Update: मोदी सरकार ने किसानों की आर्थिक मदद के लिए किसान योजना (Kisan Yojana) की शुरू की है। योजना की 12वीं किस्त मिलने के बाद किसान अब 13वीं किस्त (PM Kisan 13th installment) का इंतजार कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) के नियमों के अनुसार, साल में किसानों को 3 किस्त में 2000 रुपये की राशि दी जाती है। तय समयानुसार साल की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त 1 अगस्त से 31 नवंबर और तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच जमा होती है। हालांकि कई बार किस्त समय से तो कई बार कुछ देरी से भी जमा होती है। 12वीं किस्त भी पिछले साल के मुकाबले देरी से किसानों के खाते में ट्रांसफर की गई थी।

नियमों को देखें तो दिसंबर के महीने के बाद कभी भी किसानों के खाते में योजना की किस्त आ सकती है। वहीं दूसरी तरफ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि जनवरी 2023 में योजना की किस्त जारी हो सकती है। हालांकि अभी तक 13वीं किस्त को लेकर कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है।

13वीं किस्त से पहले करना होगा यह काम

पीएम किसान योजना का लाभ उठाने के लिए ई-केवाईसी कराना अनिवार्य है। ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं करने वाले किसानों के खाते में 13वीं किस्त जमा नहीं करवाई जाएगी। अगर आपने अभी तक केवाईसी नहीं की है तो जल्द से जल्द करवा लीजिए। वरना आपकी किस्त रुक जाएगी। आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से ई-केवाईसी करवा सकते हैं।

e-KYC करने का तरीका (How to do e-KYC)

  • सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • होम पेज पर आपको ईकेवाईसी का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
  • अपना आधार कार्ड नंबर, कैप्चा कोड लिखें और सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आधार कार्ड से लिंक नंबर पर ओटीपी आएगा, उसे डालें।
  • आपका आधार लिंक हो जाएगा और ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें