पति, सास और ननद ने किया महिला को जलाने का प्रयास, आयोग ने मांगी रिपोर्ट

भोपाल (हि.स.)। मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने गुना जिले में एक महिला को उसके पति, सास और ननद द्वारा जलाने का प्रयास किए जाने पर संज्ञान लिया है। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने पुलिस अधीक्षक, गुना से जांच कराकर की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन मय समर्थनकारी दस्तावेजात के तीन सप्ताह में मांगा है।

आयोग द्वारा शुक्रवार को दी गई जानकारी के अनुसार गुना जिले के आरोन थाना क्षेत्रांतर्गत पनवाड़ी चौकी के ग्राम टंक बरोद ससुराल में प्रार्थी महिला के साथ पति, सास, और ननद के द्वारा आए दिन दहेज को लेकर गाली-गलौच व मारपीट की जाती रही। इतना ही नहीं महिला को तेल डालकर आग लगाने का प्रयास किया गया और अब जान से मारने की धमकी दी जा रही है। शारीरिक और मानसिक रूप से प्रताड़ित होकर महिला ने थाना आरोन में शिकायत की। इसके बावजूद भी कोई कार्यवाही नहीं होने पर पीड़ित महिला ने पुलिस अधीक्षक के समक्ष शिकायती आवेदन देकर न्याय की गुहार लगाई, लेकिन आज दिनांक तक पुलिस की ओर उसकी कोई सुनवाई नहीं की गई।

बाघ ने बुजुर्ग महिला को मार डाला

सिवनी जिले में तेंदू पत्ता बीनने जंगल गई एक बुजुर्ग महिला पर बाघ ने हमला कर मार डाला। बाघ ने पीड़िता का सिर काट दिया और धड़ को खा गया, जिससे स्थानीय समुदाय में सदमे की लहर दौड़ गई। घटना की सूचना मिलने पर बरघाट के धरनाकला से पुलिस व वन विभाग अधिकारी कल्याणपुर के एक विशाल वन क्षेत्र के समीप घटनास्थल पर पहुंचे, जहां ग्रामीणों ने कार्यवाही की मांग की। पीड़िता की पहचान मीरा बाई राणे के रूप में हुई है, जो अपने पति बाबूलाल राणे के साथ सुबह करीब 7 बजे कल्याणपुर के पास जंगल में तेंदूपत्ता तोड़ने के लिए निकली थी। तभी मीरा बाई बाघ का शिकार हो गईं। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने डीएफओ, सिवनी से जांच कराकर मृतका के उत्तराधिकारियों को मुआवजा राशि आदि एवं क्षेत्र के निवासियों की सुरक्षा के संबंध में की गई व्यवस्था के संबंध में एक माह में प्रतिवेदन मांगा है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें