मार्च तक आएगी कोरोना वैक्सीन, लेकिन सबसे पहले किसे मिलेगी!

कोरोना की वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर तमाम तरह की चर्चा हैं. तीन वैक्सीन के ट्रायल (corona vaccine trial) फाइनल स्टेज में चल रहे हैं. कहा जा रहा है कि इस साल दिसंबर से लेकर अगले साल मार्च तक के बीच वैक्सीन आ सकती है. 

लेकिन वैक्सीन (COVID-19 Vaccine) के तैयार हो जाने पर आखिर किस तरह इसे लोगों तक मुहैया कराया जाएगा, इस पर भी जोर- शोर से काम हो रहा है.

सभी राज्य अपने यहां यह लिस्ट तैयार कर रहे हैं कि सबसे पहले वैक्सीन किसे दी जाएगी. साथ ही इंफ्रास्ट्रक्चर की भी समीक्षा की जा रही है. कोशिश है कि दिसंबर अंत तक सभी लोगों का पूरा ब्यौरा जुटा लिया जाए. बाद में सभी के लिए वैक्सीनेशन का क्रार्यक्रम शुरू होगा. 

राज्यों की तैयारी
वैक्सीनेशन (corona vaccination) के लिए डेटाबेस तैयार करने का काम जोर-शोर पर चल रहा है. सबसे पहले वैक्सीन किसे दिया जाए, इस बात का डेटा तैयार किया जा रहा है. जब भी वैक्सीन आएगी, सबसे पहले फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर, पुलिस और अन्य लोगों को टीका लगाया जाएगा. बाद में अन्य लोगों के टीकाकरण की व्यवस्था की जाएगी.

वैक्सीन वितरण की व्यवस्था
वैक्सीन के वितरण के लिए आधार नंबर से जुड़ा डिजिटल डेटाबेस तैयार किया जा रहा है. इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीनेशन इंटेलिजेंस नेटवर्क से स्टॉक ट्रैकिंग की जा रही है. लोगों का डेटाबेस भी बाद में इसी नेटवर्क पर जोड़ा जाएगा. डेटाबेस तैयार होने के बाद वैक्सीनेशन की तारीख, समय, लोकेशन का मैसेज आएगा. 

इस डेटाबेस की खास बात यह होगी कि वैक्सीनेशन पूरा होने पर इसका सर्टिफिकेट भी मिलेगा. किसे वैक्सीन दिया, उसका असर क्या रहा ये सब डेटा ट्रैक होगा. ग्रामीण इलाकों में पंचायती राज विभाग की मदद ली जाएगी.

असरदार रही ऑक्सफोर्ड वैक्सीन
दुनियाभर में सबकी निगाहें टिकी हैं कि किस देश की वैक्सीन सबसे कारगर साबित होती है. वैक्सीन की रेस में सबसे आगे माने जानी वाली ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन के नतीजे अच्छे रहे हैं. अब तक जारी ट्रायल में एक और अच्छी खबर सामने आई है. ऑक्सफोर्ड और एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन (Oxford-AstraZeneca Covid-19 Vaccine) असरदार रही है. इसने बुजुर्गों में भी इम्युनिटी पैदा की है.

कोरोना वायरस वैक्सीन पर चल रहे ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के तीसरे फेज के नतीजे आने बाकी हैं. अब तक जो नतीजे रहे हैं वो सकारात्मक हैं. कोरोना वैक्सीन के ट्रायल में ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन बुजुर्गों पर असरदार साबित हुई है. बुजुर्गों में इम्युनिटी को बढ़ते देखा गया है.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें