जानिए हिन्दू धर्म में 33 करोड़ देवी-देवताओ का पूरा सच….

कहा जाता है कि हिंदुओं में 33 करोड़ देवी-देवता हैं जिनकी सभी लोग अपने अपने मतानुसार पूजा करते हैं। कुछ लोग इसे ऋग्वेद में दिए गए श्लोकों से जोड़ते हैं तो कुछ इसे स्वामी विवेकानंद के एक कथित कथन से जोड़ते हैं जिसमें उन्होंने कहा था कि देश के सभी 33 करोड़ देशवासियों को देवता मानकर निस्वार्थ भाव से मानवता तथा देश की सेवा करनी चाहिए। वास्तविकता में यह एक कोरी कपोल कल्पना है जो पूर्णतया असत्य है।

हिंदू धर्म के अनुसार 33 करोड़ देवी-देवता हैं, ऐसा माना जाता है। प्राचीन काल से असंख्य देवी-देवताओं को पूजने की परंपराएं चलन में है। इस संबंध में सामान्यत: सभी की जिज्ञासा रहती है कि क्या वाकई में हिंदू धर्म में 33 करोड़ देवी-देवता हैं। संस्कृत में कोटि शब्द के दो अर्थ होते हैं, एक अर्थ है प्रकार (Types) और दूसरा अर्थ है करोड़। देवी-देवताओं के संदर्भ में भी कोटि शब्द का पहला अर्थ ‘प्रकार’ ही काम में लिया गया है।

हिंदू धर्म के इन 33 देवी-देवताओं की गणना इस प्रकार हैं। देवताओं की इन 33 कोटि में आठ वसु, ग्यारह रुद्र, बारह आदित्य, इंद्र और प्रजापति शामिल है।

12 आदित्य – अंशुमान, अर्यमन, इंद्र, त्वष्टा, धातु, पर्जन्य, पूषा, भग, मित्र, वरुण, वैवस्वत और विष्णु
8 वसु – आप, ध्रुव, सोम, धर, अनिल, अनल, प्रत्यूष, प्रभाष
11 रूद्र – मनु, मन्यु, शिव, महत, ऋतुध्वज, महिनस, उम्रतेरस, काल, वामदेव, भव और धृत-ध्वज
2 अश्विनी – अश्विनी तथा कुमार (कुछ लोग इंद्र तथा प्रजापति के स्थान पर अश्विनी कुमारों को मानते हैं।

इस प्रकार कुल 12 आदित्य + 8 वसु + 11 रूद्र + 2 अश्विनी कुमारों को मिलाकर कुल 33 कोटी देवता होते हैं।

33 करोड़ देवी-देवता

हिंदुओं में 33 करोड़ देवी-देवता हैं जिनको पूजा जाता है। कुछ लोग इनका संबंध ऋग्‍वेद से बताते हैं तो कुछ इन्‍हें स्‍वामी विवेकानंद के एक कथित कथन से जोड़ते हैं। इस कथन में कहा गया था कि देश के सभी 33 करोड़ देशवासियों को देवता मानकर निस्‍वार्थ भाव से मानवता और देश की सेवा करनी चाहिए।

33 करोड़ देवी-देवता

कल्‍पना हैं 33 करोड़ देवी-देवता

वास्‍तव में यह मात्र एक कोरी कल्‍पना है और सत्‍य में ऐसा कुछ भी नहीं है। हिंदू धर्म में 33 करोड़ देवी-देवताओं के होने की बात कही जाती है और ऐसा माना जाता है कि प्राचीन काल से असंख्‍य देवी-देवताओं को पूजन की परंपरा चली आ रही है। इस संबंध में हर कोई यही जानना चाहता है कि क्‍या वाकई में हिंदू धर्म में 33 करोड़ देवी-देवताओं का अस्तित्‍व है या नहीं।

33 करोड़ देवी-देवता

Back to top button
E-Paper