मैनपुरी : जनपदवासी होली, शबे-बारात के पर्व को खुशनुमा माहौल में मनाऐं – डीएम

– बुराइयों, द्वेष, ईष्या को मिटाकर जीवन में रंगों से भरें – एसपी

– बैठक में सर्वसम्मति से दोपहर 01 बजे तक होली खेलने का निर्णय लिया गया

– सभी ने तेज ध्वनि वाले डीजे का प्रयोग न करने का फैसला लिया

मैनपुरी। जिलाधिकारी अविनाश कृष्ण सिंह ने जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक में कहा कि जनपदवासी होली, शबे-बारात के पर्व को खुशनुमा माहौल में मनाएं, ऐसा कोई कृत्य न करें, जिससे किसी की धार्मिक भावना को ठेस पहुंचे, सांप्रदायिक सौहार्द के साथ आपसी भाईचारे, अपनी गौरवमयी परंपरा को कायम रख एक दूसरे का सम्मान करते हुये खुशनुमा माहौल में होली के पर्व का आपस में खुशियां बांटकर मनाएं। उन्होने कहा कि जिला प्रशासन होली पर मुकम्मल व्यवस्थाएं करेगा, जिला प्रशासन हर मूल-भूत सुविधा मुहैया करायेगा, होली के दिन जल, विद्युत की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित होगी। शहरी, ग्रामीण क्षेत्रों में निर्धारित रोस्टर के अनुसार निर्बाध बिजली की आपूर्ति होगी नगर निकायों द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों में साफ-सफाई के बेहतर इंतजाम किए जाएंगे, जलापूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित होगी, ग्रामीण क्षेत्रों में भी साफ-सफाई के बेहतर इंतजाम किये जायेंगे। उन्होने कहा कि हमारे देश में जो महापुरूष, ऋषि-मुनि, संत-फकीर रहे हैं, यह त्याग और बलिदानों का देश रहा है, अक्सर कर त्योहारों पर लोग बात का बतंगड़ बना लेते हैं, ऐसे लोगों को जो सम्भ्रान्त, जिम्मेदार व्यक्ति है उन्हे बड़ा दिल दिखाकर अपना बड़प्पन दिखाते हुये छोटी-मोटी शरारतों को समाप्त करायें, इसी में हम सबकी तरक्की, भाईचारा है, यही हमारी सबसे बड़ी ताकत है।

जिलाधिकारी ने अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका से कहा कि होली, शबे-बारात के अवसर पर विशेष अभियान चलाकर साफ-सफाई का कार्य किया जाये, कूड़े का निस्तारण किया जाये, सड़कों, नालियों की बेहतर ढंग से सफाई करायी जाये। उन्होने सम्बन्धित अधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि बाजार में खरीदारी पर नजर रखी जाये, जमाखोर और निर्धारित मूल्य से अधिक सामान की बिक्री करने वालों पर सख्ती से निपटा जाये, सभी कोटा डीलर होली से पूर्व राशन का वितरण कराना सुनिश्चित करें, जहां-जहां विद्युत तार ढीले व टूटे हुये हैं वहा विद्युत के तारों को ठीक कराया जाये। उन्होने जनपदवासियों का आव्हान करते हुये कहा कि सभी लोग कीचड़, केमीकल वाले रंगों के प्रयोग से बचें, होली के अवसर पर मंदिरा पान कर हुड़दंग न मचायें, होली आपसी सौहार्द, भाईचारे का त्यौहार हैं, खुशनुमा माहौल में होली के रंगों को बिखेरने का त्यौहार है, इसे सभी लोग मिलजुल कर मनायें और अपनी गंगा-जमुनी तहजीब को कायम रखें। उन्होने सभी अधिकारियों, कर्मचारियों को धन्यवाद देते हुये कहा कि हाल ही में आपके सहयोग, मेहनत, लगन समस्त अधिकारियों, कर्मचारियों की कर्तव्य निष्ठा के कारण विधान सभा सामान्य निर्वाचन-22 शांतिपूर्ण वातावरण में सम्पन्न हुआ, जागरूक मतदाताओं के कारण इस बार गत विधान सभा निर्वाचन के सापेक्ष जनपद में इस बार 03.50 प्रतिशत अधिक मतदाताओं ने मतदान प्रक्रिया में प्रतिभाग कर लोकतंत्र को मजबूत बनाने में अपना योगदान दिया, महिला मतदाताओं ने भी मतदान प्रक्रिया में सक्रिय भागीदारी निभाई, कोई भी अप्रीय घटना घटित नहीं इसके लिए सभी जनपदवासी बधाई के पात्र हैं। 

उन्होने कहा कि सोशल मीडिया सक्रीय रहे, इस पर सभी ध्यान दें कि कोई भी निराधार, मैसेज या वीडियो फारवर्ड करने से परहेज करें। उन्होने पुलिस अधिकारियों से कहा कि जिले के सभी संबेदनशील स्थलों पर पैट्रोलिंग बढ़ाई जाये, पर्याप्त सतर्कता, सुरक्षा एवं शांति व्यवस्था बनाये रखने की कार्यवाही की जाये, जिसमें किसी प्रकार की कोई अप्रिय घटना घटने की कोई स्थिति उत्पन्न न हो। उन्होने उप जिला मजिस्ट्रेट, क्षेत्राधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत समस्त कार्यों एवं व्यवस्थाओं को सुचारू रूप से संचालन करने के साथ-साथ पर्याप्त सतर्कता, सुरक्षा एवं शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए आपस में समन्वय स्थापित कर कार्य करें।  

पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार राय ने कहा कि होली के त्यौहार की मूल भावना आपस के मत-भेद मिटाकर, विद्वेष को जलाकर खत्म करने की है, बुराइयों, द्वेष, ईष्या को मिटाकर जीवन में रंगों से भरें, यही इस पर्व का उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि आपस में झगड़ा-फसाद करने से किसी भी पक्ष का कोई फायदा नहीं होता इसलिए किसी भी बात पर आपस में झगड़ा न करें, यदि कहीं कोई समस्या है तो जिला प्रशासन के संज्ञान में लायें, जिला प्रशासन तत्काल प्रभावी कार्यवाही करेगा।

बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि जुमे के कारण होली के दिन दोपहर 01 बजे तक ही होली खेलेंगे ताकि मुस्लिम भाईयों को जुमे की नमाज अदा करने में कोई असुविधा न हो, बैठक में डीजे का प्रयोग न करने का भी फैसला उपस्थित सम्भ्रात व्यक्तियों द्वारा निर्णय लिया गया। बैठक में नितिन चतुर्वेदी, शफी मंसूरी, मुजम्मिल मिर्जा आदि ने शांति समिति की बैठक में सुझाव दिए, अधिकांश लोगों ने होली के दिन विद्युत, पानी की निर्बाध आपूर्ति, साफ-सफाई कराये जाने को कहा। उन्होने जनपदवासियों का आव्हान करते हुये कहा कि पानी बर्बाद न हो, इसके लिए गुलाल, फूलों की होली खेलें। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी विनोद कुमार, अपर जिलाधिकारी राम जी मिश्र, अपर पुलिस अधीक्षक मधुबन कुमार सिंह, डिप्टी कलेक्टर प्रेम प्रकाश,, उप जिलाधिकारी सदर, भोगांव, करहल, किशनी, नवोदित शर्मा, राज नारायण त्रिपाठी, आर.एन. वर्मा, जय प्रकाश, क्षेत्राधिकारी नगर अमर बहादुर सिंह, अधीक्षण अभियंता विद्युत, अधिशाषी अभियंता विद्युत, अधिशाषी अधिकारी सहित जनपद के तमाम संभ्रांत व्यक्ति आदि मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें