पीएम मोदी की ऑस्ट्रिया यात्रा: इंदिरा गांधी के बाद किसी भारतीय पीएम का पहला ऑस्ट्रिया दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल शाम ऑस्ट्रिया पहुंचे, जिससे इंदिरा गांधी की 1983 की यात्रा के बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली यात्रा बन गई। रूस की एक महत्वपूर्ण यात्रा समाप्त करने के बाद, पीएम मोदी का वियना आगमन द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के उद्देश्य से है।

वियना में, पीएम मोदी ऑस्ट्रियाई राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वान डेर बेलेन से मिलेंगे और चांसलर कार्ल नेहमर के साथ बातचीत करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वान डेर बेलेन, दोनों देशों के व्यापार प्रतिनिधियों के साथ भी मिलेंगे, जिसमें सहयोग बढ़ाने और भू-राजनीतिक चुनौतियों का सामना करने पर चर्चा करेंगे।

पीएम मोदी आज वियना में भारतीय समुदाय के साथ भी बात करेंगे। उन्होंने लोकतंत्र, स्वतंत्रता और कानून के शासन के साझा मूल्यों को भारत और ऑस्ट्रिया के बीच एक मजबूत साझेदारी की नींव बताया।

2021 में, पीएम मोदी ने ग्लासगो में COP26 के दौरान तत्कालीन ऑस्ट्रियाई चांसलर अलेक्जेंडर शालेनबर्ग से मुलाकात की थी, जो अब देश के विदेश मंत्री हैं। हाल ही में, विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने ऑस्ट्रिया को एक महत्वपूर्ण मध्य यूरोपीय देश के रूप में वर्णित किया, जिसमें बुनियादी ढांचे, नवीकरणीय ऊर्जा, उच्च प्रौद्योगिकी, स्टार्ट-अप, मीडिया और मनोरंजन में सहयोग की अपार संभावनाएं हैं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें