दूध में इस चीज़ो को मिलाकर पीने से दूर होते है शरीर के 4 रोग…

नई दिल्‍ली: अदरक के फायदों के बारे में तो अधिकतर लोगों को पता है लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि अगर अदरक को दूध में मिलाकर पिया जाए तो इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाने के कारण चाहे सर्दी-जुकाम हो या वायरल फ्लू, मरीज को अदरक के सेवन की सलाह दी जाती है।

गर्भवती महिलाओं को भी मॉर्निंग सिकनेस से आराम दिलाने के लिए अदरक की चाय पीने की सलाह दी जाती है। दूध अपने आप में ही एक पूर्ण पौष्टिक आहार है और जब आप इसमें अदरक मिला देते हैं तो आप इन दोनों पौष्टिक चीजों के फायदे एक साथ हासिल कर लेते हैं। इस लेख में हम आपको अदरक का दूध बनाने की विधि और उसके सेवन के तरीके के बारे में विस्तार से बताएंगे…

 

अदरक का दूध बनाने का तरीका :
सबसे पहले अदरक को साग पानी से धुलें और छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें और फिर एक पतीले में दूध गर्म करें। जब दूध उबलने लगे तो उसमें अदरक के ये टुकड़े डालकर कुच्ज देर तक उबालें जिससे अदरक का सारा अर्क दूध में मिल जाए। इसके बाद दूध को छान लें और हल्का गुनगुना होने पर इसे पियें।

अदरक के दूध के फायदे : 
नियमित रुप से दूध में अदरक मिलाकर पीना सेहत के लिए बहुत गुणकारी है। यह ड्रिंक कई तरह के रोगों से आपको बचाती है। आइये इसके प्रमुख फायदों पर एक नजर डालें।

पाचन दुरुस्त करती है :
अगर आप अक्सर कब्ज़, गैस या एसिडिटी जैसी पेट से जुड़ी समस्याओं से परेशान रहते हैं तो यह अदरक और दूध का मिश्रण आपके लिए सर्वोतम उपाय है। अदरक के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाचन तंत्र को सही कर देते हैं, वहीं दूध कब्ज़ जैसी समस्याओं को दूर करती है। इस पेय को रोजाना सुबह नाश्ते के पीना अच्छा माना जाता है।

रोग प्रतिरोधक बढ़ाने में मददगार : 
मौसम बदलते ही कुछ लोग तुरंत सारी-जुकाम या फ्लू की चपेट में आ जाते हैं। दरअसल ऐसा उनकी कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता के कारण होता है। इसलिए उन लोगों को अदरक दूध का सेवन ज़रुर करना चाहिए। अदरक के एंटी बैक्टीरियल गुण शरीर में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करते हैं और शरीर को संक्रामक बीमारियों से बचाते हैं।

गले की खराश दूर करने में सहायक : 
गले में खराश होने पर अदरक दूध पीना बहुत फायदेमंद होता है। इससे न सिर्फ गले की खराश जल्दी दूर होती है बल्कि यह गले के संक्रमण को भी जल्दी ठीक कर देता है। अगर आप गले की खराश से पीड़ित हैं तो रात में सोने से पहले अदरक दूध पिए और इसके एक घंटे बाद तक पानी न पियें।

Back to top button
E-Paper