ये पत्ते झट से दूर करेंगे  हर तरह के इंफेक्शन

 शरीर के लिए पपीता काफी फायदेमंद होता है ये बात तो किसी से छिपी नहीं है लेकिन क्या कभी आपने पपीते के पत्ते के फायदे के बारे में सुना है? आपको बता दें कि पपीते के पत्ते में कई ऐसे फायदे हैं जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे। आइए जानते हैं इससे होने वाले फायदों के बारे में…

शरीर के लिए पपीता काफी फायदेमंद होता है ये बात तो किसी से छिपी नहीं है लेकिन क्या कभी आपने पपीते के पत्ते के फायदे के बारे में सुना है? आपको बता दें कि पपीते के पत्ते में कई ऐसे फायदे हैं जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे। आइए जानते हैं इससे होने वाले फायदों के बारे में…

इंफेक्शन से बचाने में करता है मदद

पपीते के पत्ते का जूस हमारे शरीर में इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ हमारे शरीर में बैक्टीरिया की ग्रोथ को रोकने में मदद करती है। इसके साथ ही यह हमें कई बीमारियों से लड़ने की शक्ति देता है। इसके अलावा  यह खून में वाइट ब्लड सेल्स और प्लेटलेट्स को बढ़ाने में भी मदद करता है।

डेंगू पेशेंट्स के लिए लाभदायक
पपीते की पत्तों का जूस डेंगू और मलेरिया के पेशेंट्स के लिए बहुत लाभकारी रहता है। यह बुखार में कम हो रही प्लेटलेट्स को बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही शरीर की कमजोरी को भी बढ़ने से रोकता है।

कैंसर सेल्स का बढ़ने से रोकता है
कैंसर के पेशेंट्स के लिए पपीते के पत्ते किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें कैंसररोधी गुण होते हैं जो कि इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं और कैंसर के सेल्स को बनने से रोकते हैं। बताया गया है कि अगर आप जिंदगी भर स्वस्थ रहना चाहते हैं तो इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

पीरियड्स के दर्द को छू मंतर
पीरियड्स के दौरान होने वाला दर्द में भी पपीते के पत्ते मददगार है। इसके लिए पपीते की पत्तों को इमली, नमक और 1 ग्लास पानी के साथ मिलाकर काढ़ा बनाएं। ठंडा करके इस काढ़े को पीने से काफी आराम मिलता है।

Back to top button
E-Paper