Lockdown: नौकरी चली जाए तो भी डरें नहीं! इस स्कीम में 3 माह तक घर बैठे मिलेगी सैलरी

नई दिल्ली : कोरोना वायरस महामारी रोकने के लिए केंद्र सरकार द्वारा किए गए लॉकडाउन की वजह से अर्थव्यवस्था की हालत खराब है। पिछले लगभग डेढ़ महीने से कंपनियां, कल-कारखाने सभी बंद हैं। तमाम आर्थिक गतिविधियों पर ताला लग गया है। ऐसे में आम और खास हर किसी के समक्ष बड़ी समस्या पैदा हो गई है। इस लॉकडाउन में सबसे अधिक समस्या उन लोगों को झेलनी पड़ रही है, जिनकी नौकरी चली गई है। लेकिन घबराइए मत। सरकार की एक स्कीम है, जिससे आपको 3 महीने तक सैलरी मिलती रहेगी। भले ही यह सैलरी कम हो, लेकिन उतनी होगी, जितने में संकट की इस घड़ी में आप अपने परिवार की आजीविका की गाड़ी खींच सकते हैं।

क्या है यह स्कीम? 

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही इस स्कीम का नाम अटल बीमित कल्याण योजना है। अगर आपकी नौकरी अचानक चली जाती है तो इस योजना के तहत आपको 3 महीने तक आर्थिक मदद मिलेगी।

कितनी मदद मिलेगी?
बेरोजगार होने पर आपको आपकी अंतिम तीन महीने की औसत सैलरी की 25% रकम हर महीने मिलेगी।

किसे मिलेगा लाभ?
केंद्र सरकार की इस योजना का फायदा संगठित क्षेत्र के वही कर्मचारी उठा सकते हैं, जो कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) में रजिस्टर्ड हैं और दो वर्ष से अधिक वक्त तक नौकरी कर चुके हैं। इसके साथ ही उनका बैंक खाता आधार से जुड़ा होना जरूरी है।

कैसे होगा रजिस्ट्रेशन?
अगर आप इस स्कीम का फायदा उठाना चाहते हैं तो ईएसआईसी की वेबसाइट पर जाकर अटल बीमित कल्याण योजना के लिए पंजीकरण करना होगा। इस योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

इन्हें नहीं मिलेगा स्कीम का फायदा
जिन लोगों को गलत आचरण के कारण नौकरी से निकाल दिया गया हो या उनपर आपराधिक मुकदमा दर्ज हो उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इसके अलावा, अगर आपने स्वेच्छा से सेवानिवृत्ति ले ली है, तब भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

Back to top button
E-Paper