मोदी बोले-लाल किले से जो वादा किया था वो पूरा किया, जानें क्या

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि देश के हर घर तक बिजली पहुंचाने के उनके वादे को पूरा करने के लिए उनकी सरकार में विद्युतीकरण परियोजनाओं पर काम करने वाले अधिकारी देश के हर गांव और दूरस्थ क्षेत्रों तक पहुंचे हैं।

मोदी ने नमो ऐप के माध्यम से हाल ही में बिजली प्राप्त करने वाले गांवों के स्थानीय लोगों को संबोधित करते हुए कहा, लाल किले की प्राचीर से मैंने हर गांव तक बिजली पहुंचने की घोषणा की थी। हमने अपना वादा पूरा किया और आज हर घर तक बिजली पहुंच गई है। हमारा ध्यान सिर्फ विद्युतीकरण पर केंद्रित नहीं है बल्कि हमने देशभर में वितरण प्रणाली में भी सुधार किया है।

18,000 गांवों तक बिजली पहुंचाई

उन्होंने कहा,अधिकांश गांव सुदूर, पहाड़ी और खराब कनेक्टिविटी वाले इलाकों में थे। वहां पहुंचना आसान नहीं था लेकिन लोगों की एक समर्पित टीम ने यह कर दिखाया। मोदी ने एक अप्रैल को घोषणा की थी कि 76,000 करोड़ रुपये की लागत वाली दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना (डीडीयूजीजेवाई) परियोजना पूरी हो गई है और इसके तहत लगभग 18,000 गांवों तक बिजली पहुंचाई गई है।

कांग्रेस पर ली चुटकी

उन्होंने कहा,आजादी मिले 70 साल हो गए हैं लेकिन 18,000 गांवों में अभी तक बिजली नहीं थी। यह काफी दुर्भाग्यपूर्ण था। मोदी ने कांग्रेस के नेतृत्व वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) पर चुटकी लेते हुए कहा,2005 में तत्कालीन सरकार ने 2009 तक हर गांव के विद्युतीकरण का वादा किया था। तब सत्ताधारी पार्टी (कांग्रेस) की अध्यक्ष (सोनिया गांधी) ने एक कदम आगे बढ़ाकर कहा था कि हम हर घर तकबिजली पहुंचाएगे। मोदी ने कहा,कहने की जरूरत नहीं है उनके कार्यकाल के दौरान इसमें से कुछ भी नहीं हुआ।

Back to top button
E-Paper