अब डाक टिकट पर लगवा सकेंगे अपनी फोटो, सिर्फ दो मिनट में होगा जारी; पढ़ें पूरी डिटेल

आधुनिकता के दौर में अब डाक विभाग भी लोगों को आकर्षित करने के लिए काफी प्रयास कर रहा है। डाक विभाग ने अब नई स्कीम के तहत एक नया डाक टिकट जारी करने जा रहा है। इस टिकट पर उपभोक्ता खुद की फोटो छपवा सकते हैं। इसके लिए सारी तैयारियां लगभग पूरी की जा चुकी हैं।

डाक विभाग में अब उपभोक्ता खुद की या किसी अपने की तस्वीर लगा डाक टिकट जारी करवा सकते हैं। इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इस योजना के तहत उपभोक्ताओं को प्रधान डाकघर जाना होगा और वहां पर खोले जाने वाले नए काउंटर ओर कर्मचारी से खुद की फोटो वाले डाक टिकट बनाने लिए कहना होगा। इसके शुल्क जमा कराने के बाद कर्मचारी उपभोक्ता की फोटो खींचेगा और बस 2 मिनट में उपभोक्ता की फोटो वाला डाक टिकट छापकर वह उसे दे देगा।

300 रुपए में छपेंगे 12 डाक टिकट
डाक विभाग द्वारा फोटो युक्त डाक टिकटों के लिए 300 रुपए की धनराशि तय की गई है। उपभोक्ताओं को 300 रुपए की फीस चुकाने के बाद 12 डाक टिकट मिलेंगे। ऐसा करके आप अपनी सालगिरह या कोई अन्य स्पेशल दिन यादगार बना सकेंगे।

15 जून के पहले शुरू हो जाएंगी सेवाएं
इस बारे में प्रधान डाकघर के प्रवर डाक अधीक्षक नर सिंह ने बताया कि जल्द ही ये सेवा शुरू होगी। इसके लिए दो कर्मचारियों को प्रयागराज में ट्रेनिंग दी गई है। 15 जून के पहले डाक टिकट की छपाई के लिए मशीन आते ही ये सेवा शुरू हो जाएगी।

Back to top button