लगातार चौथे दिन पेट्रोल-डीज़ल ने तोड़े रिकॉर्ड, जानिए आज के दाम…

Petrol diesel prices hike

नई दिल्ली: मोदी सरकार ने  हाल ही में  पेट्रोल में 2.50 रुपए की राहत देने के बाद पेट्रोल-डीजल के दामों में फिर से लगातार बढ़ रही है। आज यानि मंगलवार को एक बार फिर से पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी हुई है। दिल्ली में पेट्रोल के दाम में 23 पैसे की बढ़ोतरी हुई है, जबकि डीजल में 29 पैसे की बढ़ोतरी हुई है। इस वृद्धि के साथ ही दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 82.26 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 74.11 रुपए प्रति लीटर हो गई है।

मंगलवार को पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी हुई

वहीं मुंबई में भी मंगलवार को पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी हुई। मुंबई में पेट्रोल 23 पैसे और डीजल 31 पैसे महंगा हुआ है। मुंबई में पेट्रोल 87.73 रुपए प्रति लीटर और डीजल 77.68 रुपए प्रति लीटर है। कटौती के बाद ये लगातार चौथे दिन वृद्धि है। इन चार दिनों में दिल्ली में पेट्रोल 76 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है और डीजल के दाम में 1.06 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है।

हालांकि आने वाले दिनों में तेल के दाम में थोड़ी नरमी आ सकती है, क्योंकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आई है। कमजोर विदेशी संकेतों से घरेलू वायदा बाजार में कच्चे तेल के दाम में नरमी आई है। बाजार के जानकार बताते हैं कि अगर यह गिरावट आगे जारी रही और ब्रेंट क्रूड 80 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ जाए तो आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम में कमी आएगी।

केंद्र सरकार ने गुरुवार को तेल की कीमतों में 2.50 रुपए प्रति लीटर की कटौती की थी जिसके बाद शुक्रवार को देशभर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी आई। सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद कर में 1.50 रुपए प्रति लीटर की कटौती की जबकि तेल कंपनियों को एक रुपए प्रति लीटर की कटौती का भार वहन करने को कहा। केंद्र सरकार की ओर से तेल की कीमतों में कटौती का ऐलान होने के बाद भाजपा शासित कई राज्यों की सरकारों ने भी तेल पर वैट में कमी करने की घोषणा की।

Back to top button
E-Paper